पहाड़ों पर शुरू हुआ हिमपात का दौर, अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 04:10 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के बीच बुधवार को मौसम ने करवट ली और पर्वतीय इलाकों में ताजा हिमपात हुआ। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चम्बा जिला की पर्वत श्रृंखलाओं और राजधानी शिमला से सटे पर्यटन स्थल कुफरी, नारकंडा व खड़ापत्थर में ताजा बर्फबारी हुई है। बारालाचा दर्रे सहित कुजम व शिंकुला दर्रे ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। लाहौल के लेडी ऑफ केलांग सहित शिंकुला दर्रे, घेपन पीक, कोकसर जोत, बारालाचा, कुंजम, छोटा व बड़ा शीघ्री ग्लेशियर, दारचा की पहाडिय़ों, नीलकंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे हैं। कुफरी में बर्फबारी के दौरान भी नैशनल हाईवे खुला है लेकिन नारकंडा में वाहनों की आवाजाही ठप्प हो गई है, जिसके चलते वाहनों को वाया बसंतपुर भेजा जा रहा है।
PunjabKesari, Snowfall Image

उधर, कुल्लू में पुलिस ने सैलानियों को पर्यटन स्थल सोलंगनाला में ही रोक दिया है और 5 फरवरी तक पर्यटक अटल टनल रोहतांग नहीं जा सकेंगे। बता दें कि घाटी में मौसम 5 फरवरी तक खराब रहेगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों ही फोर वाई फोर वाहनों की आवाजाही के लिए अटल टनल रोहतांग बहाल हुई थी। एक बार फिर टनल पर्यटकों के लिए बंद होने से पर्यटक अब नॉर्थ पोर्टल में बर्फ का लुत्फ नहीं उठा सकेंगे। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में चल रहे स्नो फैस्टीवल में भी फिलहाल पर्यटक नहीं पहुंच पाएंगे।
PunjabKesari, Snowfall Image

बता दें कि कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले में भी करीब एक माह बाद मौसम ने करवट ली है। रोहतांग के साथ ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी होने से तापमान में भारी गिरावट आई है। लाहौल-स्पीति के केलंग में न्यूनतम तापमान -5 डिग्री, कल्पा में -1.6, कुफरी में 0.5 और शिमला में 4.5 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। प्रशासन ने आगामी 3 दिनों तक खराब मौसम को देखते हुए पर्यटकों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ों की ओर न जाने की हिदायत दी है। प्रशासन व पुलिस के द्वारा इसको लेकर बकायदा एडवाइजरी भी जारी की गई है।
PunjabKesari, Snowfall Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News