लोसर के कयाटो में मनाया स्नो फैस्टीवल, जानिए क्या रहा आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 07:34 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): स्नो फैस्टीवल के तहत लोसर पंचायत के कयाटो गांव में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर नायब तहसीलदार विद्या सिंह नेगी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्यातिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके बाद रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय कलाकारों की ओर से पेश किया गया। स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि नायब सिंह नेगी ने कहा कि स्नो फैस्टीवल को त्यौहारों का त्यौहार की तरह मनाया जा रहा है।
PunjabKesari, Snow Festival Image

इस त्यौहार में पारम्परिक पद्वति को आगे लेकर जाना है। हमारा उद्देश्य अपनी संस्कृति को पर्यटन से जोड़ना है ताकि लोगों की आर्थिकी मजबूत हो सके। लोगों की आय में वृद्वि हो सके। हमें अपनी संस्कृति से दूर नहीं भागना है बल्कि इसका प्रचार-प्रसार करके अपना रोजगार पैदा करना है। लाहौल-स्पीति में बड़ी धूमधाम से इस फैस्टीवल को मनाया जा रहा है। स्पीति में बड़ी पुरानी सभ्यता के साक्ष्य मिले हैं। हिमालय क्षेत्र की जनजातीय संस्कृति काफी समृद्व है। मुख्यातिथि ने सभी कलाकारों को बेहतर प्रस्तुति पर सम्मानित किया।
PunjabKesari, Snow Festival Image

कार्यक्रम में बर्फ से बने मिट्टी के घर छौरतेन, आइबेक्स व पारम्परिक व्यंजनों की प्रर्दशनी आकर्षण का केंद्र रहे। कार्यक्रम में पांरम्परिक पत्थर के बर्तनों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। इन बर्तनों का इस्तेमाल आज भी लोग करते आ रहे हैं। कयाटो गांव में हस्तलिखित बौध ग्रंथ भी देखने को मिले। याक को भी सजा कर प्रदर्शित किया गया था। इस मौके पर की मोनैस्ट्री के मुख्य लामा छेरिंग दोरजे, स्नो फैस्टीवल कमेटी के सदस्य प्रेम चंद, नवांग, मुनसेलिंग स्कूल के प्रधानाचार्य छेरिंग बौध, ग्राम पंचायत लोसर रिचेंन डोलमा, बीडीसी सदस्य नमज्ञाल लामो सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।
PunjabKesari, Handwritten Buddhist Book Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News