Sirmaur: हिमाचल निर्माता के गृह जिला को 3 पैकेज में मिलेगी पहले फोरलेन की सौगात

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 12:27 PM (IST)

नाहन (आशु): हिमाचल निर्माता डाॅ. वाईएस परमार के गृह जिला सिरमौर को जल्द ही पहले फोरलेन की सौगात मिलेगी। अच्छी खबर यह है कि 3 पैकेज में तैयार होने वाले इस प्रस्तावित फोरलेन के एक पैकेज को मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे से हाल ही में 2024-25 के लिए एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल मिल गई है। इसके निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। टैंडर होते ही अप्रूव किए गए इस पैकेज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। संबंधित विभाग की ओर से इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। दरअसल हिमाचल की सीमा औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब से पांवटा साहिब के समीप बाता पुल तक नैशनल हाईवे-07 पर 51 किलोमीटर के हिस्से को ही फोरलेन में तबदील कर चौड़ा किया जाएगा। 

फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू
प्रस्तावित फोरलेन का निर्माण 3 पैकेज में किया जाएगा। इसमें पहले पैकेज में हरियाणा-हिमाचल की सीमा पर कालाअम्ब से मारकंडा खजुरना पुल तक, दूसरे पैकेज में खजुरना से धौलाकुआं और तीसरे पैकेज में धौलाकुआं से बाता पुल तक फोरलेन का निर्माण कार्य किया जाएगा। सर्वप्रथम पहले चरण में पैकेज-3 के तहत धौलाकुआं से बाता पुल तक 14.300 किलोमीटर की सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा और इसी पैकेज-3 की संबंधित मिनिस्ट्री से एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल दी गई है। अब संबंधित विभाग जल्द ही इसके टैंडर करवाने जा रहा है, जिसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य एसडीएम पांवटा साहिब और एसडीएम नाहन की ओर से शुरू कर दिया गया है। 

उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ आने-जाने वालों को मिलेगी बेहतर सुविधा
बता दें कि पैकेज-3 के निर्माण के बाद पैकेज-1 कालाअम्ब से खजुरना पुल 18.300 और पैकेज-2 के तहत खजुरना से धौलाकुआं तक 18.400 किलोमीटर का निर्माण प्रस्तावित है। अलबत्ता तीनों पैकेज में 51 किलोमीटर का यह फोरलेन जब बनकर तैयार हो जाएगा तो इस पर सफर वर्तमान नैशनल हाईवे के मुकाबले और अधिक सुहावना होगा। इससे उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, शिमला आने-जाने वाले लोगों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी, वहीं अपने गंतव्य तक पहुंचने में वाहनों मालिकों व चालकों के समय की भी काफी बचत हो सकेगी।

इसलिए पहले मिली मंजूरी 
दरअसल धौलाकुआं से बाता पुल पैकेज-3 को सबसे पहले एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल मिलने के पीछे वजह यह बताई जा रही है कि एक तो नैशनल हाईवे अथॉरिटी के पास 70 से 80 प्रतिशत भूमि पहले से ही है। यहां महज करीब 20 से 30 प्रतिशत भूमि का ही अधिग्रहण किया जाना है। दूसरा 2 अन्यों पैकेजों के मुकाबले धौलाकुआं से बाता पुल तक वर्तमान नैशनल हाईवे पूरी तरह से समतल एरिया है, जबकि कालाअम्ब से खजुरना और खजुरना से धौलाकुआं तक का अधिकतर हिस्सा पहाड़ी इलाका है और यहां कई हिस्सों में तीसरे पैकेज के मुकाबले अधिग्रहण भी अधिक होगा। 

हाईवे से जुड़े संबंधित विभागों को लिखे पत्र 
नैशनल हाईवे नाहन मंडल ने बिजली बोर्ड, जल शक्ति विभाग और बीएसएनएल आदि विभागों को प्रस्तावित फोरलेन के निर्माण को लेकर पत्र लिखकर सूचित किया है कि एनएच से जुड़े संबंधित विभाग अपने बिजली के खंभों, पानी व सिंचाई की लाइनों व टावर इत्यादि को हाईवे से शिफ्ट करवाएं और इसका जो भी खर्च आ रहा है, उसकी जानकारी हाईवे के अधिशासी अभियंता नाहन मंडल को जल्द दें, ताकि बाद में संबंधित विभागों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

इतनी होगी फोरलेन की चौड़ाई और वाहनों की गति 
बता दें कि कुल 51 किलोमीटर का यह फोरलेन बनना है। इस फोरलेन की चौड़ाई 30 से 40 मीटर होगी। औसतन यह फोरलेन 100 फुट चौड़ा बनेगा। कुछ स्थानों पर इसकी चौड़ाई 120 फुट तक होगी। फोरलेन पर कालाअम्ब से कोलर तक पहाड़ी क्षेत्र में वाहनों की गति 40 से 60 किलोमीटर रहेगी। वहीं एवरेज में वाहनों की गति 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। उधर, मैदानी क्षेत्र कोलर से पांवटा साहिब तक 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यहां एवरेज में वाहनों की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रहेगी।

क्या कहते हैं एनएच नाहन मंडल के एसडीओ
एनएच नाहन मंडल के एसडीओ नीतिश शर्मा ने कहा कि प्रस्तावित फोरलेन का निर्माण कार्य 3 पैकेज में होगा। धौलाकुआं से बाता पुल पैकेज-3 का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इसकी एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल मिल गई है। कुछ ही दिनों में इसका टैंडर होगा। सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं तथा भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News