स्कूल में एसिड ब्लास्ट मामला : शिक्षक और लैब असिस्टैंट को जारी होगा कारण बताओ नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 09:26 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मतियाना स्कूल में हुए एसिड ब्लास्ट मामले की जांच रिपोर्ट बुधवार को कमेटी ने शिक्षा निदेशक को सौंप दी है। रिपोर्ट में सामने आया है कि शिक्षकों की लापरवाही से यह मामला पेश आया है। इस दौरान लैब में छात्रों के साथ न शिक्षक था और न ही प्रयोगशाला सहायक, ऐसे में अब विभाग मामले पर स्कूल के विज्ञान के शिक्षक और प्रयोगशाला सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी करने जा रहा है।

छात्र लैब में अकेले ही कर रहे थे प्रैक्टीकल 

रिपोर्ट के मुताबिक जब स्कूल की लैब में ब्लास्ट हुआ तो उस समय वहां केवल छात्र ही मौजूद थे। न वहां विज्ञान का शिक्षक था और न ही प्रयोगशाला सहायक जबकि प्रैक्टीकल के दौरान शिक्षक और प्रयोगशाला सहायक  का वहां रहना अनिवार्य होता है। इस दौरान यदि शिक्षक लैब से बाहर है तो प्रयोगशाला सहायक को छात्रों के साथ लैब में रहना चाहिए। मतियाना स्कूल में छात्र अकेले ही कैमिकल के  साथ प्रैक्टीकल कर रहे थे। गौर हो कि मामला सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने जांच कमेटी बनाई थी। इसके बाद मंंगलवार को जांच क मेटी मतियाना स्कूल पहुंची और मौके का जायजा लिया।

शिक्षकों पर होगी नियमानुसार कार्रवाई

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि मतियाना स्कूल में शिक्षकों की लापरवाही से लैब में एसिड ब्लास्ट हुआ है, ऐसे में संबंधित शिक्षक और प्रयोगशाला सहायक को मामले पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों का प्रैक्टीकल समाप्त हो गया था और जब ब्लास्ट हुआ तो ये 4 छात्र लैब में थे।

राकेश सिंघा ने घेरी सरकार

स्कूल में हुए ब्लास्ट के बाद बुधवार को ठियोग के विधायक राकेश सिंघा ने भी स्कूल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने लैब का भी जायजा लिया और घायल बच्चों के बारे में जानकारी ली। वहीं इस हादसे के बारे में अध्य्यापको से बातचीत की। उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों को बेहतर सुविधाएं स्कूलों में उपलब्ध नहीं करवा पा रही है। लैब की हालत बेहद खस्ता है और स्कूल की बिल्डिंग अभी बनी नहीं है, ऐसे में शिक्षा का विकास कैसे हो पाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले की न्यायिक जांच होनी चाहिए और इस मुद्दे को लेकर विधासभा में भी बहस की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News