नहीं बरसे मेघ, लू की चपेट में प्रदेश, 18 से मौसम बदलेगा रुख, कुल्लू में लगे भूकंप के झटके

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 09:14 PM (IST)

शिमला (संतोष): मौसम विभाग द्वारा हल्की वर्षा बताने के बावजूद सूर्यदेव ने ऐसी तपिश बढ़ाई कि लोगों के पसीने छूट गए हैं। अधिकतम तापमान नेरी में 46.7 डिग्री रहा और शिमला सहित मैदानी इलाकों में खूब लू चली और लोग गर्मी से बेहाल हो गए हैं। हालांकि सुंदरनगर में 2 मिलीमीटर, जबकि मनाली में बूंदाबांदी अवश्य हुई, लेकिन बावजूद इसके मध्य व मैदानी इलाकों के तापमान ने खूब उछाल मारा है। ऊना में भी अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा है जबकि 9 शहरों का तापमान 40 डिग्री पार चला हुआ है। सुंदरनगर में अधिकतम तापमान 40.8, कांगड़ा में 41.2, बिलासपुर में 43.1, हमीरपुर में 41.8, चम्बा में 40.4, बरठीं में 40.9, धौलाकुंआ में 43.2 डिग्री तापमान चला हुआ है, जबकि नाहन में 39, मंडी में 39.4 डिग्री तापमान चला हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में प्रदेश के मंडी में 3, जोत, घाघस व सुंदरनगर में 2-2, सलापड़ व जोगिंद्रनगर में 1-1 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जबकि ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, मंडी और सिरमौर जिलों के कई इलाकों में भीषण लू चली है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से तीन दिन मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा और कई स्थानों पर लू चलने की संभावना है। इनमें ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, कांगड़ा, सिरमौर व मंडी जिलों में लू चलेगी। 18 जून से प्रदेश में मौसम बदलेगा और वर्षा का दौर शुरू होगा, जबकि 19 व 20 जून को प्रदेश के कुछ स्थानों में बिजली चमकने के साथ तूफान चलेगा और राहत की फुहारें बरसेंगी और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

कुल्लू में भूकंप 
जिला कुल्लू में भूकंप के झटके महसूस किए गए और लोग इससे सहम उठे। हालांकि इस भूकंप से किसी के हताहत व नुक्सान की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि भूकंप 3.40 बजे आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.0 रही। भूकंप का केंद्र अक्षांश 31.48 नॉर्थ और देशांतर 77.53 ईस्ट पर 10 किलोमीटर धरती के नीचे रहा। सुबह के समय आए भूकंप के झटके अधिकतर लोग महसूस भी नहीं कर पाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News