Shimla: अब प्रेशर हॉर्न बजाने वाले वाहन मालिकों पर कसेगा शिकंजा, यह विभाग मिलकर करेंगे काम

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 12:09 PM (IST)

शिमला, (राजेश): शिमला शहर में प्रैशर हॉर्न बजाने वाले वाहन चालकों पर शिकंजा कसेगा। इसके लिए सरकार के 3 विभाग प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पुलिस व परिवहन विभाग मिलकर कार्य करेंगे। इसके लिए शहर में एक अभियान को भी चलाया जाएगा। इस अभियान में जहां लोगों को नो-हॉर्न पर जागरूक किया जाएगा, वहीं प्रैशर हॉर्न बजाने वाले और जिन वाहनों में प्रैशर हॉर्न लगे होंगे, उनकी भी जांच की जाएगी।

वहीं यदि वाहनों में प्रैशर हॉर्न लगेंगे होंगे तो उन्हें निकाला जाएगा। विभागों ने इस अभियान को चलाए जाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। जल्द ही यह अभियान शहर में शुरू होगा। उसके बाद वाहनों में अधिक हॉर्न वाले चालकों को जागरूक किया जाएगा। वहीं प्रैशर हॉर्न बजाने वाले वाहनों की हॉर्न की जांच भी एक यंत्र के माध्यम से की जाएगी। जिसमें यदि यंत्र में वाहन की हॉर्न की आवाज अधिक मापी जाती है तो वाहनों से हॉर्न हटाया जाएगा। इस अभियान को लेकर अभी हाल में ही हिमाचल परिवहन विकास एवं सड़क सुरक्षा परिषद की समीक्षा बैठक में चर्चा हो च चुकी है। इस बैठक की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने की थी। वहीं उपमुख्यमंत्री ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नो-हॉर्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए थे।

इसलिए भी जरूरी नो-हॉर्न अभियान

शिमला शहर एक छोटा शहर है और शहर में सड़क के किनारे ही कई बड़े स्कूल, कालेज व शिक्षण संस्थान है। इसके अतिरिक्त शहर में सचिवालय से लेकर बड़े विभागों के कार्यालय भी मुख्य सड़क मार्ग के साथ है। इसके अलावा शहर के मुख्य अस्पताल भी सड़क के किनारे बने हैं, जिससे मरीजों को भी परेशानी होती है। वाहनों में हॉर्न व प्रैशर हॉर्न बजाने से ध्वनि प्रदूषण भी फैलता है। वहीं प्रैशर हॉर्न बजाने से दूसरे वाहन चालक का ध्यान भी प्रभावित होता है, इससे सडक दुर्घटना होने का अंदेशा रहता है। ऐसे में अब विभाग शिमला शहर में यह अभियान शुरू करने जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News