आज फिर रहेगा ऑरैंज, कल से तीन दिनों तक रहेगा यैलो अलर्ट

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 10:41 PM (IST)

शिमला (संतोष): ऑरैंज अलर्ट के बीच सोमवार को राजधानी सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मेघ जमकर बरसे और तापमान में भी गिरावट आई है, जिससे मई माह में भी लोगों को दिसम्बर जैसी ठंड का अहसास हो रहा है। बारिश होने से तापमान में सामान्य से औसत -4.0 डिग्री की गिरावट आई है। राजधानी सहित प्रदेश के पर्यटन स्थलों में पहुंच रहे पर्यटक भी ठंड से ठिठुर रहे हैं। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में तो तापमान न बढऩे से चूल्हे अभी तक जल रहे हैं, जबकि मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में गर्म वस्त्र नहीं छूट रहे हैं। मैदानी इलाकों में लोग इस बार भीषण गर्मी से बच गए हैं। सोमवार को मंडी में 25.0, कुफरी में 11.0, शिमला में 9.2, भुंतर में 9.0, सुंदरनगर में 6.0, कल्पा में 0.6, नारकंडा में 0.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी राज्य में ऑरैंज अलर्ट रहेगा और इस दौरान आंधी-तूफान, बारिश-ओलावृष्टि के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। बुधवार से फिर आगामी तीन दिनों तक यैलो अलर्ट रहेगा। यानी 2 जून तक प्रदेश में मौसम खराब चलेगा। राज्य में धौलाकुआं में सर्वाधिक 33.6 डिग्री तापमान रहा, जबकि कुकुमसेरी में 4.3 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है।

कई शहरों में 10 से नीचे चल रहा है न्यूनतम तापमान
सोमवार को हुई बारिश के बाद तापमान में और गिरावट आई है। सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार भी कई शहरों का न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री से लेकर 10 डिग्री के बीच में चल रहा है। इसमें कल्पा में 7.2, केलांग में 5.0, नारकंडा में 8.8 डिग्री चल रहा है, जबकि राजधानी शिमला का न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री रहा है, लेकिन सोमवार को हुई बारिश और शाम को आसमां पर बादलों का डेरा डाले रहने से न्यूनतम तापमान में और गिरावट आई है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 22 से 28 मई तक सामान्य से 211 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस अवधि में प्रदेश में औसत 13.2 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार 41 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहाड़ों पर ठंड लौट आई है।

2 जून तक खराब रहेगा मौसम : पाल
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि सोमवार से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है और मंगलवार को भी राज्य में ऑरैंज अलर्ट रहेगा, जबकि 31 मई से लेकर 2 जून तक यैलो अलर्ट रहेगा तथा इस दौरान सभी इलाकों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इस दौरान चम्बा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन व सिरमौर में भारी बारिश, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों जिला चम्बा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा व कुल्लू के इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे के हिमपात होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News