लोकसभा चुनाव को लेकर शिमला पुलिस ने बनाया प्लान, सील होंगी अंतर्राज्यीय सीमाएं

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 09:59 PM (IST)

शिमला (संतोष): लोकसभा चुनाव के साथ हिमाचल में 6 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव का बिगुल बज गया है और इसे लेकर शिमला पुलिस ने भी कमर कस ली है। चुनाव के दृष्टिगत शिमला पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है और अंतर्राज्यीय सीमाओं को पूरी तरह से सील किया जाएगा, वहीं शराब सहित नशीले पदार्थों की तस्करी पर भी पुलिस नकेल कसेगी। शिमला जिला के 3 बॉर्डर उत्तराखंड राज्य से जुड़ते हैं। एक बाॅर्डर चौपाल में फेड़ीज पुल, दूसरा बॉर्डर जुब्बल के कुड्डू व तीसरा झमराड़ी बॉर्डर है, जहां की सीमाएं उत्तराखंड की सीमा को साथ लगती हैं। इसके अलावा कई संपर्क मार्ग भी बने हुए हैं जो उत्तराखंड को जोड़ते हैं। इन सीमाओं के अलावा उत्तराखंड से जुड़ने वाले मार्गों पर पुलिस विशेष रूप से निगरानी रखेगी। शिमला पुलिस ने पुलिस बल की तैनाती के लिए एक विशेष प्लान तैयार किया है और ज्यादा संवेदनशील क्षेत्रों में ज्यादा संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। शिमला पुलिस ने हिमाचल पुलिस से अतिरिक्त फोर्स भी मांगी है, वहीं अर्द्धसैनिक बल व मिलिटरी के जवान भी शिमला पुलिस को मिलेंगे।

सीसीटीवी के अलावा ड्रोन से रखी जाएगी अपराधियों पर पैनी नजर
चुनावों के दौरान कोई भी व्यक्ति किसी भी आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त पाया जाता है या फिर नशीली पदार्थों की तस्करी करते हुए पकड़ा जाता है तो फिर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए जहां अब पुलिस का पहरा बढ़ जाएगा तो वहीं सीसीटीवी कैमरों के अलावा ड्रोन से भी शिमला पुलिस अपराधियों पर पैनी नजर रखेगी। इसके अलावा जिलाभर में जिन लोगों के खिलाफ वारंट जारी हैं, उन लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। इनकी गिरफ्तारियों के लिए सभी थानों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा सभी उद्घोषित अपराधियों की लिस्ट भी शिमला पुलिस की ओर से तैयार की जा रही है। इन अपराधियों पर खास नजर रखी जाएगी। 

उत्तराखंड के जिला दंडाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों से बैठकें, हिस्ट्रीशीटरों की जानकारी की सांझा 
शिमला पुलिस ने लोकसभा चुनावों को देखते हुए देहरादून और उत्तरकाशी जिला के जिला दंडाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर ली है। इसके बाद शिमला पुलिस ने उत्तराखंड के इन जिलों की पुलिस के साथ हिस्ट्रीशीटर यानि जिन अपराधियों की किसी न किसी अपराध में बार-बार संलिप्तता है, उनकी जानकारी भी सांझा की है, ऐसे में इन पर भी विशेष नजर रखी जाएगी। इसके अलावा हिस्ट्रीशीटर की नई सूची भी शिमला पुलिस तैयार कर रही है।

चुनाव को लेकर पुख्ता प्रबंध, अतिरिक्त फोर्स बल होगी तैनात : संजीव गांधी
एसपी शिमला संजीव गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं और प्लान तैयार कर लिया गया है। अतिरिक्त फोर्स मिलने के बाद उन्हें संवेदनशील इलाकों में तैनात किया जाएगा और नशे की तस्करी और हिस्ट्रीशीटरों पर विशेष नजर रहेगी। सीसीटीवी व ड्रोन से भी निगरानी रखी जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News