Shimla: मटर 180, फूलगोभी पहुंच से बाहर, पालक हुआ गायब

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 10:07 AM (IST)

हिमाचल डेस्क (संतोष): मंहगी सब्जियों ने न केवल लोगों को परेशान किया है, अपितु गृहिणियों के किचन का बजट भी पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। सब्जी मंडी में मटर 180 रुपए तो फूलगोभी 100 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिक रही है, जबकि पालक तो मंडी से गायब ही हो चुका है। लहसुन की बात करें तो इसके दाम भी 400 रुपए प्रतिकिलो चले हुए हैं।

अदरक की बात करें तो पुराना अदरक 250 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है लेकिन अदरक की नई फसल आने से इनके दाम 120 रुपए प्रतिकिलो चल रहे हैं। शिमला मिर्च 80 रुपए प्रतिकिलो, टमाटर के दाम 60 रुपए प्रतिकिलो तो प्याज के दाम 10 रुपए लुढ़ककर 60 रुपए प्रतिकिलो चल रहे हैं।

इसके अलावा गंडयाली, गाजर व चुकंदर 60 रुपए, करेला, फ्रासबीन, बैंगनी व खीरे के दाम 50 रुपए प्रतिकिलो की दर से चल रहे हैं। महंगी सब्जियों के कारण लोगों की थालियों से यह गायब होने लगी है लेकिन बताया जाता है कि आगामी 2 सप्ताह में सब्जियों की नई फसल की खेप मार्कीट में पहुंच जाएगी, जिससे इनके दामों में राहत मिलेगी।

इन सब्जियों का है सहारा

कुछ सब्जियों के दाम थोड़ा नीचे चल रहे हैं और इन्हीं सब्जियों का लोगों को सहारा है और लोग इन्हीं सब्जियों की अधिक खरीद कर रहे है। भिंडी, बैंगन, पंडोल, तोरी, लौकू 40 रुपए तो घीया, कडू 30 व तोरी 20 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिक रही है। मंडी में सब्जियों के अलावा फलों की भी बिक्री होती है और रॉयल सेब 100, गोल्डन 80, संतरा 80, नाशपाती 80, मौसमी 80, अनार 150, जापानी फल 140 रुपए प्रतिकिलो, जबकि केला 70 से 80 रुपए प्रति दर्जन के हिसाब से बिक रहा है।

कुछ दिनों बाद राहत देंगे सब्जियों के दाम : विशेषर

सब्जी मंडी शिमला के प्रधान विशेषर नाथ ने कहा कि कुछ सब्जियों के दाम बढ़े हुए हैं, जिनमें मटर, फूलगोभी, पालक आदि शामिल हैं। मटर के दाम जल्दी नहीं टूटेंगे क्योंकि लाहौल-स्पीति व कुल्लू आदि इलाकों से मटर आरहा है लेकिन फूलगोभी व पालक सहित अन्य सब्जियों के दामों में आगामी कुछ दिनों में राहत मिल जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News