खुला नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल, छात्र 2024-25 की स्कॉलरशिप के लिए इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 05:25 PM (IST)

शिमला (प्रीति): केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम के लिए नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खोल दिया गया है। ऐसे में अब छात्र इस पोर्टल पर शैक्षणिक सत्र 2024-25 की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने पोर्टल खुलने के बाद इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का शैड्यूल भी जारी कर दिया है। इस दौरान प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। इसमें फर्स्ट लेवल आईएनओ स्तर की वैरीफिकेशन 27 सितम्बर और सैकेंड लेवल की वैरीफिकेशन 30 सितम्बर तक होगी। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अंतिम तिथि 31 अक्तूबर होगी, जबकि इनकी आवेदनों की फर्स्ट लेवल की वैरीफिकेशन 27 नवम्बर और दूसरे लेवल की वैरीफिकेशन 30 नवम्बर तक होगी।

इस दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (नई दिल्ली) ने भी दिव्यांग छात्रों से शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में उक्त छात्र नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ग के छात्र प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें फर्स्ट लेवल की वैरीफिकेशन 15 सितम्बर और दूसरे लेवल की वैरीफिकेशन 30 सितम्बर को होगी। इसी वर्ग में पोस्ट मैट्रिक, टॉप क्लास, एमसीएम स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर होगी, जबकि फर्स्ट लेवल की वैरीफिकेशन आईएनओ स्तर पर 15 नवम्बर और सैकेंड लेवल की वैरीफिकेशन 30 नवम्बर तक होगी।

वर्ष 2020-21 की मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना छात्रवृत्ति योजना के तहत 362 छात्रों ने दी गलत बैंक डिटेल्स, स्कॉलरशिप रुकी
वर्ष 2020-21 की मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना छात्रवृत्ति योजना के तहत 362 छात्रों की स्कॉलरशिप रोक दी गई है। बैंक डिटेल्स गलत देने के कारण इन छात्रों की स्कॉलरशिप रोकी गई है। ऐसे में विभाग ने उक्त छात्रों की सूची जारी की है और संबंधित शिक्षण संस्थानों को इसे दरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। छात्रों को छात्रवृत्ति ई-मेल आईडी पर खाताधारक का नाम, बैंक का नाम, खाता संख्या और आईएफएससी कोड दिखाने वाले पासबुक के पृष्ठ की प्रति भेजने को कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News