नैशनल अवार्ड के लिए प्रदेश के 3 शिक्षकों ने दी ऑनलाइन प्रैजैंटेशन

punjabkesari.in Friday, Aug 05, 2022 - 10:48 PM (IST)

शिमला (प्रीति): नैशनल अवार्ड के लिए प्रदेश से 3 शिक्षक ों ने अपनी प्रैजैंटेशन दी है। बीते वीरवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में यह प्रैजैंटेशन हुई। इसमें जिला शिमला के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल धरोगड़ा के शिक्षक वीरेंद्र कुमार, चम्बा जिले के प्राथमिक स्कूल अनोगा के युद्धवीर टंडन और जिला बिलासपुर के बडियात स्कूल के मुख्याध्यापक डा. रमेश शामिल हुए। इन शिक्षकों के नाम राज्य चयन समिति द्वारा नैशनल अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट कर केंद्र को भेजे गए थे। इसके बाद कें द्रीय चयन समिति द्वारा ऑनलाइन ही इन शिक्षकों की प्रैजैंटेशन ली गई। कोरोना के चलते केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय बीते 2 वर्षों से इस नैशनल अवार्ड के लिए ऑनलाइन ही प्रैजैंटेशन ले रहा है और इस बार भी केंद्र ने यही फॉर्मूला अपनाया है। इस प्रैजैंटेशन में धरोगड़ा स्कूल के शिक्षक वीरेंद्र कुमार ने छात्र हित में किए गए कार्यों को चयन समिति के सामने रखा, जिसमेें फेरी लगाने वालों के बच्चों क ा दाखिला स्कूलों में करवाना, शिक्षण को रुचिकर बनाने के लिए 3 किताबों की रचना करना और 90 हजार विद्याॢथयों की लिखावट में सुधार करना शामिल है।

उन्होंने देश-प्रदेश के साथ-साथ बाहरी देशों के  विद्यार्थियों क ी लिखावट सुधारी है। इसके लिए वीरेंद्र कुमार ने 20 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया है। इसी तरह युद्धवीर टंडन ने भी चयन समिति के समक्ष अपने कार्यों की प्रैजैंटेशन दी। युद्धवीर ने कोरोना काल में पहली से 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ई-कं टैंट तैयार किए। इसके साथ ही वह स्कूल में बाल संसद, बाल संविधान का आयोजन भी करवाते हैं। उन्होंने अपने स्कूल में एक  बाल समाचार पत्रिका भी शुरू की है, जिसमें बच्चों के लेख छापे जाते हैं। इसके अलावा युद्धवीर स्कूल में प्रत्येक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय डे मनाते हैं। इसी तरह डा. रमेश ने भी कें द्रीय चयन समिति के समक्ष अपनी प्रैजैंटेशन दी।

21 अगस्त तक नैशनल अवार्ड के लिए फाइनल होंगे नाम
जानकारी के मुताबिक 21 अगस्त तक नैशनल अवार्ड के लिए शिक्षकों के नाम फाइनल कर दिए जाएंगे। इसके बाद शिक्षकों को इस बारे अवगत भी करवा जाएगा। सूत्रों की मानें तो टॉप-40 में नाम आने पर ही शिक्षक इस अवार्ड के लिए पात्र माने जाएंगे।

राज्य स्तरीय अवार्ड के लिए जिला स्तर पर 10 अगस्त तक होगी दस्तावेजों की जांच
राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए जिला स्तर पर 10 अगस्त तक दस्तावेजों की जांच होगी। इसके बाद जिले से शिक्षकों के नाम शॉर्टलिस्ट कर शिक्षा निदेशालय को भेजे जाएंगे। इसके बाद राज्य चयन समिति शिक्षकों क ा चयन करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News

Recommended News