Shimla: कुल्लू दशहरा में देवी-देवताओं के लिए उचित प्रबंध सुनिश्चित करें अधिकारी : सुक्खू

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 08:49 PM (IST)

शिमला (हैडली): मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को सचिवालय में अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा मेले की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को 13 से 19 अक्तूबर तक आयोजित होने वाले कुल्लू दशहरा आयोजन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने सभी तैयारियां निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरी करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कुल्लू प्रशासन को दशहरा मेले में भाग लेने वाले देवी-देवताओं के लिए उचित प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक दल कुल्लू दशहरे का मुख्य आकर्षण होंगे और आयोजन में लगभग 20 अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक दलों के भाग लेने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अब तक रूस, श्रीलंका, अमरीका, इंडोनेशिया और म्यांमार के सांस्कृतिक दलों ने इस आयोजन में भाग लेने की पुष्टि की है। इसके अलावा असम, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान और हरियाणा राज्य के कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगेे। प्रदेश के सांस्कृतिक दलों को भी मेले में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में कई विदेशी राजदूतों के शामिल होने की भी उम्मीद है, जिससे इस आयोजन की विश्व पटल पर छवि उभरेगी। अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कबड्डी, वालीबाल और अन्य खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने इस आयोजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके दृष्टिगत 300 गृहरक्षक और 870 पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे।

मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में भाग लिया, जबकि मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार चंद शर्मा, प्रधान सचिव देवेश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव राकेश कंवर, सचिव एम. सुधा देवी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अभिषेक त्रिवेदी, निदेशक पर्यटन मानसी सहाय ठाकुर, निदेशक भाषा एवं संस्कृति डॉ. पंकज ललित और लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता एनपी सिंह सहित अन्य अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

19 अक्तूबर को होगा कार्निवाल
सीएम ने कहा कि कुल्लू दशहरे के तहत 14 अक्तूबर को सांस्कृतिक परेड का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही 19 अक्तूबर को कुल्लू कार्निवाल होगा। इसमें विभिन्न सरकारी विभागों के कार्यक्रमों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली झांकियां शामिल होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News