Himachal: बरसात से 1613 करोड़ का नुक्सान, हिमाचल ने केंद्रीय दल को सौंपी रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 09:43 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश को बरसात से करीब 1613.50 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है। प्रदेश सरकार ने राज्य को इस वर्ष मानसून में हुए नुक्सान को लेकर विस्तृत रिपोर्ट अंतर-मंत्रालय केंद्रीय दल (आईएमसीटी) को सौंपी तथा केंद्र से उदार सहायता देने का आग्रह किया। यह दल मानसून के दौरान प्रदेश में विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुक्सान का आकलन करने के लिए राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर था तथा दौरे के अंतिम दिन शनिवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार चंद शर्मा ने शिमला में केंद्रीय दल के साथ एक ब्रीफिंग बैठक की तथा उन्हें प्रदेश में हुए नुक्सान का पूरा ब्यौरा दिया तथा रिपोर्ट तैयार कर केंद्रीय दल वापस लौट गया।

अब केंद्रीय दल रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को देगा, जिसके आधार पर हिमाचल की सहायता की जाएगी। बैठक के दौरान केंद्रीय दल को ओंकार चंद शर्मा ने कहा कि सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुक्सान पर केंद्र सरकार को ज्ञापन सौंपा है, जिसमें बताया गया है कि प्रदेश में अनुमानित नुक्सान लगभग 1,613.50 करोड़ रुपए का हुआ है। प्रदेश में भूस्खलन, बादल फटने और बाढ़ से सड़कें, सिंचाई योजनाएं और आवासीय क्षेत्र व्यापक स्तर पर प्रभावित हुए। अतिरिक्त मुख्य सचिव (वन) कमलेश कुमार पंत, प्रमुख सचिव (परिवहन) आरडी नजीम, सचिव लोक निर्माण विभाग डा. अभिषेक जैन, सचिव ग्रामीण विकास राजेश शर्मा, सचिव प्रियंका बसु, संयुक्त सचिव मिहिर कुमार और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

राहत मैनुअल में किया जाए सुधार
प्रदेश सरकार ने केंद्र से हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों की आवश्यकताओं के दृष्टिगत राहत मैनुअल में सुधार करने का आग्रह किया ताकि प्रभावित लोगों को समय पर राहत पहुंचाने और पुनर्निर्माण में सहायता मिल सके। ओंकार शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार आपदा तैयारियों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने केन्द्र सरकार से प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता पर बल दिया।

केंद्रीय दल ने दिया हरसंभव सहायता का आश्वासन
केंद्रीय दल ने राज्य को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया और कहा कि उदार वित्तीय सहायता के लिए राज्य के अनुरोध पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। केंद्रीय दल ने गत 3 दिन तक प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया तथा प्रभावित परिवारों से बात की। आपदा प्रबंधन निदेशक एवं विशेष सचिव डीसी राणा ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों के मौके पर मूल्यांकन के लिए आईएमसीटी का आभार व्यक्त किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News