हिमाचल में फरवरी व मार्च तक कोरोना वैक्सीन आने की संभावना : सहजल

11/30/2020 7:21:48 PM

शिमला (जस्टा): हिमाचल में कोरोना वैक्सीन के फरवरी व मार्च तक आने की संभावना है। ऐसे में वैक्सीन को लेकर सरकार व विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं ताकि वैक्सीन के आने पर किसी भी प्रकार की दिक्कतें न आएं। यह बात स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल ने आई.जी.एम.सी. में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि केंद्र से जो कोविड की स्थिति का जायजा लेने एक विशेषज्ञों की टीम हिमाचल आई थी, वह वापस लौट गई है। इस टीम ने प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों में जाकर जानकारी जुटाई है और हिमाचल में कोरोना को लेकर उठाए जा रहे कदमों की सराहना की है। डा. राजीव सहजल ने सोमवार को आई.जी.एम.सी. का दौरा किया और पी.पी.ई. किट पहनकर आई.जी.एम.सी. के 4 कोविड वार्डों में 1-1 मरीज के साथ स्वयं बातचीत की और उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि सरकार और चिकित्सा विभाग की तैयारियां उत्तम हैं।

जिस प्रकार से अस्पताल में काम चल रहा है, वह अपने आप में संपूर्ण है। सभी चिकित्सक, नर्सें व सफाई कर्मचारी लगन के साथ इस संकट काल के समय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस निरीक्षण में मरीजों से बातचीत करके पता लगा कि मरीजों को अस्पताल की ओर से कोई भी कमी नहीं है और वे अस्पताल के कर्मियों के लिए सकारात्मक बातें कर रहे हैं। अस्पताल में मरीजों को खाना भी गरमा-गरम मिल रहा है और प्रबंधन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं है। एक कोरोना मरीज ने उनसे बातचीत करके कहा कि रात को 12 बजे भी सफाई कर्मचारी इन वार्डों की सफाई करते हैं और मरीजों की सेवा भी करते हैं। उन्होंने सीमा पर सैनिकों और कोविड वार्ड में कार्यरत चिकित्सकों, नर्सों एवं सफाई कर्मचारियों की तुलना करते हुए कहा कि सीमा पर गोली और अस्पताल में कोविड-19 से लडऩा एक समान है। उन्होंने बताया कि सभी कोरोना योद्धा इस मुश्किल की घड़ी में अपने काम से पीछे नहीं हट रहे हैं।

सभी 7-8 घंटे के लिए तब तक ड्यूटी देते हैं, जब तक वे पी.पी.ई. किट में पसीना-पसीना नहीं हो जाते हैं। इस दौरान वे पानी व खाना भी नहीं खा पाते हैं और शौचालय भी नहीं जा पाते हैं। सच में यह कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि शादियों एवं धार्मिक आयोजनों में लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं, जिसके चलते कोरोना के मामलों में बढ़ौतरी हो रही है। वहीं डी.डी.यू. में कोरोना संक्रमित मरीज का ठंड से कांपते हुए ऑडियो मामले में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस पर हमने जांच करवाई है। हमें यह देखने में आया है कि कहीं न कहीं अस्पताल में सुविधा की कमी भी आ रही है। इस कमी को शीघ्र ही दूर किया जाएगा।

सरकार के 3 साल पूरे होने पर कोरोना योद्धा होंगे सम्मानित
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 27 दिसम्बर को जब सरकार के 3 साल पूरे होंगे तो कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में कोरोना संक्रमित वी.वी.आई.पी. को अलग से स्पैशल वार्ड का कोई प्रावधान नहीं है। कोरोना महामारी का दौर चला हुआ है, इस स्थिति में गरीब व वी.वी.आई.पी. को डाक्टर एक बराबर देख रहे हैं।

विपक्ष अच्छे कार्य की आलोचना नहीं, प्रशंसा करे
स्वास्थ्य मंत्री डाक्टर राजीव सहजल ने कहा कि विपक्षी दल केवल आलोचना कर रहा है। ऐसे लोगों को स्वयं अस्पतालों में आना चाहिए और यहां व्यवस्थाओं को अच्छे से देखना चाहिए कि किस प्रकार से सभी बेहतरीन काम कर रहे हैं। विपक्ष को अच्छे कार्य की आलोचना नहीं प्रशंसा करनी चाहिए और कोरोना योद्धाओं एवं मरीजों का मनोबल बढ़ाना चाहिए।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बीमा देने पर होगा विचार
पत्रकारों द्वारा पूछे गए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बीमा देने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसको लेकर विचार किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी एक कोरोना योद्धा के तौर पर कार्य कर रही हैं।

नर्सिंग छात्राओं को प्रमोट करने पर होगा गंभीरता से विचार
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारतीय नर्सिंग परिषद की तरफ से जो अंतिम वर्ष की छात्राओं को छोड़कर अन्य छात्राओं को प्रमोट करने के निर्देश आए हैं, उस पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

 


Kuldeep

Recommended News