चुनावों में मतदान के दिन एनसीसी कैडेट्स देंगे ड्यूटी

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 10:25 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश में लोकसभा के आम चुनाव तथा 6 विधानसभा उपचुनावों में मतदान के दिन 1 जून को एनसीसी कैडैट्स चुनावी ड्यूटी में तैनात किए जाएंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्धता के आधार पर 3 कैडेट्स तैनात किए जाएंगे और यह तैनाती पूर्ण रूप से स्वैच्छिक आधार पर होगी। कैडेट्स की तैनाती का स्थान उनके संबंधित बीट या जिले के भीतर ही होगा। मतदान केन्द्रों पर कैडेट्स वर्दी व बिना हथियारों के तैनात किए जाएंगे, जो यातायात व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, वृद्ध और दिव्यांगजन मतदाताओं की सहायता, किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में चिकित्सा सहायता जैसे गैर सुरक्षा संबंधी दायित्वों में पुलिस कर्मियों या गृह रक्षकों की सहायता करेंगे। यह बात मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने शनिवार को शिमला में पुलिस और नैशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आयोग का यह कदम युवाओं को लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में शामिल कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरूक करने में सहायक सिद्ध होगा। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी, राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी (एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था) अभिषेक त्रिवेदी भी अन्यों सहित बैठक में उपस्थित थे।

अन्य मतदान कर्मियों के समान दिया जाएगा पारिश्रमिक
उन्होंने कहा कि तैनात कैडेट को चुनाव ड्यूटी के लिए अन्य मतदान कर्मियों के समान पारिश्रमिक दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रतिदिन 150 रुपए या पैक्ड लंच दिया जाएगा और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी उनके परिवहन की व्यवस्था करेंगे। किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में यह कैडेट्स अनुग्रह राशि के हकदार होंगे।

कैडेट्स को दिया जाएगा प्रशिक्षण
बैठक में एनसीसी के ग्रुप कमांडर कर्नल एएस बैंस से सीनियर डिवीजन के 18 वर्ष से अधिक आयु के कैडेट्स का जिला व यूनिटवार विवरण प्रदान करने का अनुरोध किया गया, ताकि उनकी इच्छा और माता-पिता की सहमति प्राप्त करने के उपरांत उन्हें उपयुक्त रूप से तैनात किया जा सके। तैनात किए जाने वाले कैडेट्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News