शिक्षा विभाग में लोकसभा चुनाव के बाद पदोन्नतियां और नई नियुक्तियोंं के आसार

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 05:53 PM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा विभाग में शिक्षकों को पदोन्नतियां और नई नियुक्तियों के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। लोकसभा चुनाव के बाद ही शिक्षकों की पदोन्नतियोंं और नई नियुक्तियों के आसार दिख रहे हैं। हालांकि विभाग ने टी.जी.टी. के 892 पदों पर नियुक्तियां देने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सरकार को फाइल अप्रूवल के लिए भेज दी है, लेकिन सरकार से अभी तक इसकी अप्रूवल नहीं मिली है। दूसरी तरफ उच्च शिक्षा विभाग टी.जी.टी. से प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर पदोन्नति के लिए शिक्षकों का पैनल तैयार करने में जुटा है। हालांकि विभाग ने बीते वर्ष 100 से अधिक टी.जी.टी. शिक्षकों का पैनल तैयार किया था, लेकिन बाद में इस प्रक्रिया को रोक दिया गया। इससे सैंकड़ों शिक्षकों को वित्तीय नुक्सान हुआ है।

इस वर्ष विभाग ने यह प्रक्रिया शुरू तो की लेकिन इसे अभी तक पूरा नहीं किया गया। बताया जा रहा है कि विभाग ने इसके लिए पात्र शिक्षकों का ब्यौरा मंगवा लिया था और पदोन्नति पैनल भी तैयार किया, लेकिन अब इस प्रक्रिया को भी रोक लिया गया है। ऐसे में टी.जी.टी. से प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर पदोन्नतियां होती नहीं दिख रही हैं। इस दौरान 700 से अधिक टी.जी.टी. को प्रवक्ता स्कूल न्यू के पदों पर पदोन्नतियां होनी हैं। अब जल्द ही लोकसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है, ऐसे में शिक्षा विभाग में अभी शिक्षकों की नियुक्तियों और पदोन्नतियों के आसार कम ही हैं।

जे.बी.टी. के 1,161 पदों पर भी अभी नहीं होंगी नियुक्तियां
इसके अलावा जे.बी.टी. के 1,161 पदों पर भी अभी शिक्षकों को नियुक्तियां नहीं मिलेंगी। अभी इससे संबंधित मामला कोर्ट में है। कोर्ट से परमिशन के बाद ही इस भर्ती का रिजल्ट निकाला जाएगा, लेकिन अब लोकसभा चुनाव के चलते ये नियुक्तियां भी फंस सकती हैं। गौर हो कि बीते अक्तूबर और नवम्बर महीने में जे.बी.टी. और टी.जी.टी. के सैंकड़ों पदों पर काऊंसलिंग हुई थी, लेकिन अभी तक इसका रिजल्ट नहीं निकाला गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News