Shimla: आपदा न्यूनीकरण निधि पोर्टल का किया शुभारंभ

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 08:29 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के एतिहासिक गेयटी थिएटर में अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस ‘समर्थ-2024’ की अध्यक्षता की। इस दौरान राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि पोर्टल का शुभारंभ किया और हिमाचल प्रदेश में महत्वपूर्ण भवनों के लिए भूकंप रैट्रोफिटिंग कार्यक्रम की भी शुरूआत की। सरकार की इस पहल को सीबीआरआई रुड़की, एनआईटीटीटीआर चंडीगढ़ और एनआईटी हमीरपुर की तकनीकी विशेषज्ञता का सहयोग मिलेगा। इसके अतिरिक्त बाल रक्षा भारत और एक अन्य कंपनी के सहयोग से जिला सोलन की ग्राम पंचायत बवासनी में रेजिलिएंट मॉडल विलेज विकसित करने के लिए रीबिल्डिंग लाइव नामक एक कार्यक्रम भी शुरू किया गया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने रिज पर आपदा जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारम्भ भी किया।

एसडीएमए व सीबीआरआई रुड़की के मध्य हुआ एमओयू
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की उपस्थिति में हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचपीएसडीएमए) ने प्रदेश में इंजीनियरों, वास्तुकारों, बिल्डरों और राज मिस्त्रियों के कौशल उन्नयन के लिए सीबीआरआई रुड़की के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत जिला कांगड़ा के रैत में एएफडी कार्यक्रम के लक्ष्यों के अनुरूप एक प्रशिक्षण और प्रदर्शन इकाई (टीडीयू) स्थापित की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय भवन अनुसंधान रुड़की के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए प्रकाशन कवच-1 व कवच-2 का विमोचन किया।

इनको किया सम्मानित
सीएम ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को सम्मानित किया। इसके तहत हाई स्कूल वर्ग में पीएम श्री जीएसएसएस कांगड़ जिला ऊना पहले, राजकीय उच्च विद्यालय टप्पर चम्बा दूसरे व बदाह कुल्लू तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किए गए। इसी तरह वरिष्ठ माध्यम स्कूल वर्ग में जीयू एसएसएस सराहां सिरमौर पहले, जीएसएसएस जोलसप्पड़ हमीरपुर दूसरे व भदवार कांगड़ा तीसरे तथा कॉलेज वर्ग में पीजी कॉलेज बिलासपुर प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किए गए।

इसके अलावा इस मानसून के दौरान समेज, बागीपुल, राजबन में बादल फटने की घटनाओं के दौरान किए गए असाधारण राहत कार्यों के लिए विभिन्न व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। इसके तहत होमगार्ड, एसपी एसडीआरएफ, एसडीएम रामपुर निशांत तोमर, कमांडैंट 14वीं एनडीआरएफ, तहसीलदार पधर-मंडी डा. भावना वर्मा, उप कमांडैंट सीआईएसएफ झाकड़ी, एसजेवीएन झाकड़ी के प्रोजैक्ट प्रमुख तथा प्रधान ग्राम पंचायत सरपारा समेज मोहन कपाटिया को सीएम ने सम्मानित किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने आपदा तैयारी और प्रतिक्रिया हेतु युवा स्वयंसेवियों की टास्क फोर्स के लिए जिला कांगड़ा और चम्बा को ‘सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले जिला’ पुरस्कार से सम्मानित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News