आयुष विभाग में 200 डाक्टरों व 100 फार्मासिस्टों के पदों को भरने की मंजूरी

punjabkesari.in Monday, May 09, 2022 - 11:30 PM (IST)

शिमला (भूपिंद्र): मंत्रिमंडल ने आयुष विभाग में आयुर्वैदिक चिकित्सा अधिकारियों के 200 पद भरने को मंजूरी प्रदान की है। इसके तहत 100 पद सीधी भर्ती व शेष 100 पद बैचवाइज आधार पर भरे जाएंगे। इसके अलावा आयुष विभाग में अनुबंध आधार पर आयुर्वैदिक फ ार्मासिस्ट के 100 पद भरने का भी निर्णय लिया गया, जिसमें से  52 पद सीधी भर्ती के माध्यम से और शेष 48 पदों को बैचवाइज के आधार पर भरा जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में पंचायती राज विभाग के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 32 पदों को भरने का निर्णय लिया। इसके अलावा राज्य निर्वाचन आयोग में हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से अनुबंध आधार पर कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आई.टी.) के छह पद, राज्य के प्रत्येक जिले में ग्रामीण विकास कार्यालय में विभिन्न श्रेणियों के 25 पदों को भरने को स्वीकृति प्रदान की। विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को सृजित करने के साथ कांगड़ा जिले के खुंडियां में नया विकास खंड कार्यालय खोलने को मंजूरी दी। इस विकास खंड के अधीन 20 पंचायतें होंगी।

स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय
मंत्रिमंडल ने लोगों की सुविधा के लिए लाहौल-स्पीति जिले के केमो व बिलासपुर के जबालियां में स्वास्थ्य उप केंद्र, मंडी जिले के केओलीधार एवं सहज, कुल्लू जिले के गांव कराड़सू में नए आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। प्रत्येक आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र में विभिन्न श्रेणियों के तीन-तीन पदों को भी सृजित किया गया है। इसके अलावा सिरमौर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भरापुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की गई। इस केंद्र के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी प्रदान की गई।

पशु औषधालय को खोलने की मंजूरी
मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले की नाहन विधानसभा क्षेत्र के देवका पुडल्ला, कियारी और संभालका गांवों में आवश्यक पदों के सृजन के साथ पशु औषधालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। सिरमौर जिले में पशु औषधालय चाडऩा, शिमला जिले में पशु औषधालय पुलवाहल व कुल्लू जिले के हरिपुर पशु औषधालय को 3-3 पदों के सृजन के साथ पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।

इन स्कूलों को किया स्तरोन्नत
मंत्रिमंडल ने जिला सिरमौर के राजकीय उच्च पाठशाला बोहोलियन, नेहरस्वर, टोक्यां, जगला-भूद और बड़थल मधाना और कुल्लू जिले की राजकीय उच्च पाठशाला मलाणा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और सिरमौर जिले के राजकीय माध्यमिक पाठशाला, देवका, नालका, कोडेवाला, पन्याली और सत्तार भदोन को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। नव स्तरोन्नत पाठशालाओं के सुचारू प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 56 पदों के सृजन और भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने मंडी जिले के राजकीय उच्च पाठशाला खौली को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला चुलाथाच व योरना तथा कुल्लू जिले के राजकीय माध्यमिक पाठशाला पिपलेज और सरसारी को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला बिहार और सुजैणी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 27 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी दी। सोलन जिले के कंडाघाट, धर्मपुर और कुठाड़ के प्रारंभिक शिक्षा खण्डों से निकालकर नया खंड शिक्षा कार्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया।

   ये निर्णय भी लिए
- जिला सिरमौर के नौहराधार में विभिन्न श्रेणियों के 18 पद सृजित करने के साथ नए राजकीय स्नातक महाविद्यालय खोलने को मंजूरी
- हमीरपुर जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुलेहड़ा और धबीड़ी में विज्ञान और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोहारली में शुरू होगी वाणिज्य की कक्षाएं
शिक्षा खंड औट के गांव रैहन में नए प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति।
-चम्बा जिले के चुवाड़ी में नया लोक निर्माण विभाग का मण्डल व आवश्यक पदों के सृजन के साथ मंडी जिले के धर्मपुर में श्रम मंडल कार्यालय एवं उप रोजगार कार्यालय खोलने को स्वीकृति।
- कांगड़ा जिले की उप तहसील सुलह के पटवार वृत्त बोदा का पुनर्गठन करते हुए बनेगा नया पटवार वृत्त सिहोटू।
- राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भंगरोटू (मंडी) में शुरू होंगी विज्ञान की कक्षाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News