14 से 29 फरवरी होगी 14वीं विधानसभा, 17 को मुख्यमंत्री करेंगे बजट पेश

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 05:41 PM (IST)

शिमला (हैडली): 14वीं विधानसभा का बजट सत्र 14 से 29 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान 13 बैठकें होंगी और राज्यपाल पूरे वर्ष का ब्यौरा देंगे। इसके अतिरिक्त 2 दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। यह बात सोमवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने पत्रकारों से प्रैस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि यह चौदहवीं विधानसभा का पांचवां सत्र है। उन्होंने कहा कि 17 फरवरी को मुख्यमंत्री बजट पेश करेंगे। उसके बाद 4 दिन तक बजट भाषण पर चर्चा होगी। 29 फरवरी को बजट पारित होगा। इस बार 22 और 26 को गैर सरकारी सदस्य दिवस होगा। उन्होंने बताया कि 793 कुल प्रश्न विधानसभा के पास आए हैं। इसमें तारांकित 582 और अतारांकित 209 प्रश्न हैं। नियम-130 में आठ सूचनाएं मिल चुकी हैं। यदि सरकार चर्चा के लिए लाना चाहेगी तो इसके लिए इजाजत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 26, 27 और 29 फरवरी को डिमांड पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले शीतकालीन सत्र की कार्रवाई 33 घंटे चली तथा कुल 749 सूचनाएं सदस्यों के प्रश्नों के माध्यम से प्राप्त हुई थीं। उस सत्र की उत्पादकता 132 प्रतिशत रही। इस सत्र में और उत्पादकता होने की संभावना हुई है।

प्रैस गैलरी की भी हुई बैठक
प्रैस वार्ता से पहले प्रैस गैलरी की बैठक भी हुई। इसमें विधानसभा सत्र को लेकर पत्रकारों से जुड़े मामलों पर गहन चर्चा हुई। इसमें प्रमुख रूप से पत्रकारों को बैठने के लिए 58 सीटों का प्रावधान है, लेकिन इसके बावजूद भी समाचार पत्रों, समाचार एजैंसियों का एक संवाददाता गैलरी में बैठ सकेगा। इसके अलावा इलैक्ट्रोनिक मीडिया का एक संवाददाता बैठ सकेगा, लेकिन उसे किसी प्रकार की वीडियो और फोटोग्राफी इजाजत नहीं होगी।

94 लाख से विधानसभा में लगाया नया साऊंड सिस्टम
विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि 22 वर्षों से विधानसभा में पुराने साऊंड सिस्टम से कार्य हो रहा था। साऊंड सिस्टम सही तरीके से काम नहीं कर रहा था। 94 लाख रुपए की लागत से विधानसभा का पूरा साऊंड सिस्टम बदल कर इसका नवीनीकरण किया गया है। अब साऊंड सिस्टम बेहतर होने से विधायकों व सदस्यों को काफी सहूलियत होगी, वहीं दीर्घा में बैठे लोग व मीडिया के लोग स्पष्ट रूप से कार्रवाई को सुन सकेंगे।

विधानसभा अपना यू-टयूब चैनल करेगा शुरू
कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विधानसभा अपना यू-टूयब चैनल शुरू करने जा रहा है। इसे जल्द ही लांच कर दिया जाएगा। चैनल के माध्यम से विधानसभा की कार्रवाई ऑनलाइन देश व विदेश में देखी जा सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News