सत्र 2017-18 के 100 विद्यार्थियों को बांटे लैपटॉप, सरकार ने बदला लैपटॉप योजना का नाम

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 09:53 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): प्रदेश में अब श्रीनिवास रामानुजन विद्यार्थी डिजिटल योजना के तहत छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे। इससे पूर्व राजीव गांधी डिजिटल योजना के तहत मेधावियों को ये लैपटॉप दिए जाते थे लेकिन इस बार सरकार ने इस योजना का नाम बदल कर इसे प्रसिद्ध गणितज्ञ के नाम पर रखा है। ऐसे में अब उच्च शिक्षा के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के 10,000 मेधावी छात्रों को श्रीनिवास रामानुजन विद्यार्थी डिजिटल योजना के तहत लैपटॉप दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सोमवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में मेधावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान करते समय यह जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने जिला के 100 छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2017-18 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर लैपटॉप दिए। उन्होंने कहा कि सरकार के विजन डॉक्यूमैंट में प्रदेश के सभी स्कूलों व कालेजों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों को लैपटॉप उपलब्ध करवाने की बात कही गई थी। इसी कड़ी में इस स्कूल से लैपटॉप वितरण की शुरूआत की गई है। उन्होंने बताया कि छात्रों को ये लैपटॉप देने में देरी हुई है लेकिन भविष्य में छात्रों को समय पर लैपटॉप दे दिए जाएंगे।

शिक्षा विभाग में 7,000 से अधिक शिक्षकों की हुई भर्ती

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि शिक्षा विभाग में 7,000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती की गई है तथा भविष्य में भी विभाग में अध्यापकों के और पद सृजित किए जाएंगे ताकि स्टाफ  की कमी को पूरा किया जा सके। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग में शिक्षकों के पद नियमित आधार पर भरे जाएंगे। उन्होंने बताया कि आज सरकारी स्कूलों के बच्चे हर क्षेत्र में सबसे आगे हैं और अधिकांश बच्चे सरकारी स्कूलों से पढ़कर आज बड़े संस्थानों तथा सरकारी संस्थानों पर उच्च पदों पर आसीन हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापक सबसे ज्यादा शिक्षित तथा योग्य हैं और वे अपना कार्य बड़ी निष्ठा और ईमानदारी से करते हैं।

हिमाचल का शिक्षा का मॉडल देश में अव्वल

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हिमाचल का शिक्षा का मॉडल देश में अव्वल है। उन्होंने दिल्ली के स्कूलों की तुलना करते हुए कहा कि प्रदेश के स्कूलों की स्थिति बेहतर है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहे हैं।

स्कूलों में खाली हो रहे पद भरने के लिए एडवांस में ली जा रही मंजूरी

 शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि स्कूलों में खाली हो रहे पदों को भरने के लिए एडवांस में मंजूरी ली जा रही है ताकि स्कूलों में लंबे समय तक शिक्षकों के पद खाली न रहें। सरकार से मंजूरी लेने के बाद कमीशन को पदों को भरने के निर्देश दिए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News