कांगड़ा जिले के स्कूलों को जल्द मिलेंगे 32 अध्यापक, मैरिट के आधार पर सूची तैयार की गई

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 10:04 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): अध्यापकों की कमी से जूझ रहे स्कूलों में जल्द ही 32 शिक्षकों की नियुक्ति होगी। शिक्षकों की तैनाती के लिए करवाई गई काऊंसलिंग का रिजल्ट प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयार कर लिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से मैरिट के आधार पर 32 अभ्यर्थियों की सूची तैयार की गई है।

इन अभ्यर्थियों की सूची को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को भी भेजा गया है। जैसे ही उच्च अथॉरिटी से स्वीकृति मिलेगी, इन 32 अध्यापकों की नियुक्ति जिले के स्कूलों में अनुबंध आधार पर की जाएगी। जानकारी के मुताबिक प्रारंभिक शिक्षा विभाग कांगड़ा द्वारा 8 और 9 फरवरी को स्कूलों में अध्यापकों के विभिन्न पदों को भरने के लिए जे.बी.टी. (वार्ड ऑफ एक्स सर्विसमैन) बैचवाइज अभ्यर्थियों की काऊंसलिंग धर्मशाला में करवाई गई थी। अब विभाग ने मैरिट और वरिष्ठता के आधार पर 32 अभ्यर्थियों की सूची को तैयार कर लिया है। इन 32 अभ्यर्थियों में सामान्य श्रेणी के 21, ओ.बी.सी. के 3, एस.सी. के 7 और एस.टी. का एक अभ्यर्थी शामिल है।

गौर रहे कि सरकारी स्कूलों में होने वाली पढ़ाई पर कई सवाल उठते रहे हैं। कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी तो कहीं आधारभूत ढांचे की कमी रहती है, जिस कारण कई अभिभावकों की ओर से अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में एडमिशन नहीं करवाई जाती है। उनके द्वारा प्राइवेट स्कूलों को तरजीह दी जाती है।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग कांगड़ा के कार्यकारी उपनिदेशक अश्वनी कुमार भट्ट के मुताबिक फरवरी महीने में हुई काऊंसलिंग का रिजल्ट तैयार कर लिया गया है। इस सूची को निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को भेजा गया है। जैसे ही वहां से स्वीकृति मिलेगी, इन अभ्यर्थियों की अनुबंध आधार पर अध्यापक के तौर पर स्कूलों में नियुक्तियां की जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News