Breaking : ऊना में हादसे का शिकार हुई निजी स्कूल की बस, 12 बच्चे घायल

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 07:38 PM (IST)

ऊना (सुरेंद्र): हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले से करीब 10 किलोमीटर दूर लमलैहड़ी पंचायत में एक निजी स्कूल की बस खाई में गिर गई। हादसे में स्कूल बस में सवार 12 बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए।इनमें गंभीर रूप से घायल 3 बच्चों में से एक को पीजीआई चंडीगढ़ रैफर किया गया है। हादसा दोपहर करीब साढ़े 3 बजे हुआ, जब स्कूल से छुट्टी के बाद एसएसआरवीएम स्कूल की बस बच्चों को लेकर कुटलैहड़ क्षेत्र के लमलैहड़ी और उसके निकटवर्ती गांव की तरफ जा रही थी। लमलैहड़ी की उतराई पर तकनीकी खराबी के चलते बस अनियंत्रित हो गई और खाई में जा गिरी। हादसा इतना गंभीर था कि बस ने कई पलटे खाए और काफी नीचे जाकर एक पेड़ से अटक गई। हादसे के तुरंत बाद चीखो-पुकार शुरू हो गई। कुछ मीटर की दूरी पर बीएड काॅलेज के छात्र और अन्य स्टाफ सहित समूर मोड़ पर मौजूद दुकानदार मौके पर पहुंचे। खून से लथपथ बच्चों को खिड़कियों के जरिए बाहर निकाला गया। यह रैस्क्यू अभियान काफी कठिन था क्योंकि खाई से बच्चों को निकालकर सड़क तक लाना ही एक बड़ी चुनौती थी। बच्चों को यहां से निजी गाड़ियों के जरिए क्षेत्रीय चिकित्सालय ऊना में दाखिल करवाया गया। 

ये बच्चे हुए घायल
क्षेत्रीय चिकित्सालय ऊना में जो 11 बच्चे उपचार के लिए पहुंचे हैं, उनमें 6 वर्षीय रुद्राक्ष शर्मा पुत्र राजीव गांव कठोह, भावना (12) पुत्री जोगिन्द्र पाल शर्मा गांव त्यार, कनव (8) पुत्र विजय कुमार गांव खुरवाईं, मोहित (10) पुत्र सुरेश कुमार गांव खुरवाईं, रिशिका (10) पुत्री राजीव कुमार गांव कठोह, अपूर्वा (10) पुत्री जोगिन्द्र पाल गांव त्यार, राहुल (11) पुत्र शबील सिंह गांव कठोह, सुलोनी (14) पुत्री रामपाल गांव कठोह, महक (12) पुत्री राजीव गांव कठोह, सुहानी चांदल (14) पुत्री रामपाल गांव खुरवाईं, आर्यन (8) पुत्र जोगिन्द्र पाल गांव त्यार शामिल हैं। इनमें से 14 वर्षीय सुहानी को पीजीआई चंडीगढ़ रैफर किया गया है। 2 और बच्चों की भी हालत गंभीर है, जिनका उपचार किया जा रहा है। 

अस्पताल पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी
हादसे की सूचना मिलते ही तमाम प्रशासनिक अधिकारी क्षेत्रीय चिकित्सालय ऊना में पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। बच्चों की उपचार व्यवस्था जांची। डीसी राघव शर्मा, एसपी अर्जित सेन ठाकुर, एसडीएम डाॅ. निधि पटेल, डीएसपी हैडक्वार्टर कुलविन्द्र सिंह ने अस्पताल के साथ-साथ उस जगह का भी निरीक्षण किया जहां पर यह बस हादसे का शिकार हुई। अस्पताल पहुंचने वालों में राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती व कुटलैहड़ से कांग्रेस नेता विवेक विक्कू भी शामिल थे।  अस्पताल में हादसे की सूचना मिलने के साथ ही सीएमओ डाॅ. मंजू बहल तथा मेडिकल सुपरिन्टैंडैंट डाॅ. मेजर रमन शर्मा ने सभी चिकित्सकों को आपातकाल ड्यूटी पर हाजिर होने के निर्देश दिए। सभी बच्चों का सही उपचार हो, इसके लिए पूरा अस्पताल प्रशासन मौके पर उपस्थित रहा।

हादसे के कारणों की होगी जांच
डीसी राघव शर्मा ने कहा कि हादसे के कारणों की जांच की जाएगी। सभी स्कूल प्रबंधकों को कड़े निर्देश दिए जाएंगे। देखा जाएगा कि हादसा क्यों हुआ। इस प्रकार के हादसों की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। वहीं एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि पुलिस ने मौके का निरीक्षण करने के उपरांत जांच शुरू कर दी है। सभी पक्षों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। बस का डाटा प्राप्त किया जा रहा है और इसमें परिवहन विभाग को भी शामिल किया जाएगा। 

स्कूल प्रबंधन भी करेगा हादसे की जांच
एसएसआरवीएम स्कूल के प्रबंधक सुमेश शर्मा ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों का उपचार करवाया जा रहा है। स्कूल प्रबंधन भी हादसे के कारणों की जांच अपने स्तर पर करेगा। उन्होंने किसी भी प्रकार की लापरवाही से इंकार किया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News