Shimla: सम्मान एवं सलाम फाऊंडेशन हिमाचल में 15 नवम्बर से करवाएगी किक्रेट महासंग्राम

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 02:22 PM (IST)

शिमला (अम्बादत्त): हिमाचल प्रदेश में क्रिकेट महासंग्राम 15 नवम्बर से शुरू होगा। सम्मान एवं सलाम फाऊंडेशन इस क्रिकेट प्रतियोगिता को आयोजित करेगी। प्रतियोगिता में विजेता रहने वाली टीम को 21 लाख रुपए व चमचमाती ट्रॉफी ईनाम में दी जाएगी। इसके साथ आयोजनकर्त्ता सीएम रिलीफ फंड में भी 10 लाख का अंशदान देंगे। यह बात फाऊंडेशन के अध्यक्ष विवेक झा ने पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में 12 जिलों से 240 टीमें भाग लेंगी। यह प्रतियोगिता अढ़ाई महीने तक प्रदेश भर में चलेगी। 

12 जिलों से चुनी जाएंगी 2-2 टीमें 
शुरूआती दौर में मैच जिला स्तर पर करवाएं जाएंगे और टूर्नामैंट के आखिरी 8 दिन मैच प्रदेश में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैदान में करवाएं जाएंगे। इसके लिए सभी 12 जिलों से 2-2 टीमें चुनी जाएंगी, जिनके रहने-सहने व खाने-पीने की सारी व्यवस्था कमेटी की तरफ से की जाएगी। अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रतियोगिता में चुनिंदा टीमों को ही प्रवेश मिलेगा। इसके लिए 21 हजार रुपए एंट्री फीस रखी गई है और विजेता टीम के लिए  21 लाख रुपए ईनाम व उपविजेता टीम को 11 लाख रुपए और पूरे टूर्नामैंट में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को 5 लाख रुपए मैन ऑफ द सीरीज के रूप में दिए जाएंगे। 

हिमाचल भले ही छोटा-सा प्रदेश लेकिन यहां प्रतिभा की कमी नहीं
विवेक झा ने कहा कि फाऊंडेशन हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में 10 लाख रुपए देगी। वहीं इसके अलावा पुलिस वैल्फेयर में 10 लाख, मीडिया वैल्फेयर को 10 लाख और एचपीसीए को भी 10 लाख रुपए का आर्थिक सहयोग करेंगे। विवेक झा ने कहा कि इस क्रिकेट प्रतियोगिता को कराने का उद्देश्य यह है कि हिमाचल प्रदेश भले ही छोटा-सा प्रदेश है परंतु यहां प्रतिभा की कमी नहीं है। अन्य राज्यों की तरह यहां के खिलाड़ियों को उचित मंच नहीं मिल पाता।

ये प्रतियोगिता का मुख्य लक्ष्य
इस प्रतियोगिता का मुख्य लक्ष्य समाज में नशे के बढ़ते प्रचलन के खिलाफ युवाओं में जागरूकता पैदा करना है, ताकि युवा नशे से दूर होकर खेल की तरफ अपना ध्यान दें। आज हमारे समाज में युवाओं के भीतर नशे का प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है जो की चिंता का विषय है। संस्था द्वारा युवाओं को नशे से दूर करने के लिए तथा खेल के प्रति रुझान व रुचि पैदा करने के लिए क्रिकेट टूर्नामैंट का आयोजन किया जा रहा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News