11वीं के छात्र ने डिजाइन किया बोलने वाला Robot, अमेरिका से मिले प्री लॉन्च ऑर्डर (Video)

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 05:55 PM (IST)

सिरमौर (सतीश): कहते हैं कि अगर मन में कुछ करने की तमन्ना हो तो कुछ भी करना कठिन नहीं है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सिरमौर जिला के मोगीनंद के 18 वर्षीय इशांत पुंडीर ने। ईशांत ने 11वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ अपने सपनेे को साकार करने की ठान ली। दरअसल इशांत को बचपन से ही रोबोट बनाने का शौक था वहीं ईशांत के माता-पिता ने भी बेटे की लग्न व तेज बुद्धि को भाप लिया लिहाजा पढ़ाई का दबाव बना कर उसका उसी के मुताबिक हर संभव साथ दिया।
PunjabKesari

2 साल के भीतर ही इशांत घर बैठकर रोबोट बना रहा है खास बात यह भी है कि इसकी प्रोग्रामिंग और डिजाइन खुद तैयार किया है। इशांत पुंडीर ने बताया कि बचपन से ही उसे रोबोट बनाने का शौक था और फिर मन में विचार आया कि क्यों न इसे व्यवसाय के तौर पर शुरू किया जाए और आखिरकार उसने यह रोबोट तैयार किया है जिसको ASPER का नाम दिया गया है। दरअसल यह चलने वाला रोबोट नहीं है।यह रोबोट आपकी आवाज को पहचान कर आपके ऑर्डर की पालना करेगा। साथ ही यह टचस्क्रीन से भी आपके आदेश को स्वीकार करेगा।
PunjabKesari

यह पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करेगा इस रोबोट के जरिए आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, मार्केट लिस्ट तैयार कर सकते हैं मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे कार्य हैं जो यह रोबोट आसानी से कर लेता है, इसके लिए रोबोट को साथ ले जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह रोबोट वाईफाई कनेक्टिविटी के माध्यम से आपके मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर से अटैच हो जाता है जो आपके आदेशानुसार कार्य करता रहेगा। जिसकी जानकारी आपको इन उपकरणों से मिलती रहेगी। 
PunjabKesari

इशांत ने अपने रोबोट की जानकारी सोशल साइट पर डाली तो इशांत को प्रीलॉन्च आर्डर भी मिलना शुरू हो गए ईशांत को अभी यूएसए से दो प्रीलॉन्च ऑर्डर मिल चुके हैं साथ ही ईशांत का कहना है कि इसके द्वारा बनाए गए रोबोट को खूब सराहा जा रहा है और इसकी डिमांड भी की जा रही है।
PunjabKesari

ईशांत की मां हेमंती पुंडीर का कहना है कि बचपन से ही इशांत को मेकेनिकल से लगाव था ईशांत घर पर आने वाले सब खिलौनों को तोड़कर उसकी रिपेयरिंग में जुट जाता था धीरे-धीरे इशांत का शोक आगे बढ़ता गया और आज उसने और रोबोट बनाने शुरू कर दिए। उन्होंने कहा कि बच्चे की इस कामयाबी से परिवार बेहद खुश है। कुल मिलाकर 18 साल के युवक की सोच कई मायनों में खास है।  
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Related News