पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित, 38214 में से इतने अभ्यर्थी हुए पास

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 11:01 PM (IST)

शिमला: पुलिस विभाग ने कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया है। विभाग द्वारा जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक प्रदेश के कुल 12,705 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों में 10,122 पुरुष, 2,477 महिला अभ्यर्थी व 106 चालक शामिल हैं। लिखित परीक्षा में 25,509 अभ्यर्थी असफल रहे हैं। कांस्टेबल के पदों के लिए यह परीक्षा प्रदेश के 38,214 अभ्यर्थियों ने दी थी। यह परीक्षा 1,063 कांस्टेबल के पदों के लिए ली गई है।

जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है उनके अब साक्षात्कार टैस्ट होंगे। साक्षात्कार टैस्ट 15 अंकों का होगा। साक्षात्कार टैस्ट और लिखित परीक्षा के नंबरों के आधार पर कांस्टेबल के पदों पर मैरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का अंतिम चयन किया जाएगा। पुलिस विभाग ने लिखित परीक्षा के रिजल्ट को संबंधित जिला को भेज दिया है। विभाग के निर्देश हैं कि जिला के सभी एसपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर नोटिस बोर्ड पर दिखाएं।

पुलिस विभाग द्वारा पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच बीते 8 सितम्बर को ली गई थी। यह परीक्षा 40 परीक्षा केंद्रों के 736 परीक्षा हाल में ली गई थी। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और हाईटैक नकल रोकने के लिए जैमर लगाए गए थे। यही नहीं, परीक्षा हाल की गतिविधि पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी भी की गई। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की परीक्षा केंद्रों के बाहर कड़ी चैकिंग की गई थी। यहां तक कि अभ्यर्थियों के ताबीज, कड़े, बैल्ट, चश्मे व जूते तक उतरवा दिए गए, साथ ही बैग, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर व घड़ी सहित किसी भी तरह के इलैक्ट्रॉनिक गैजेट को परीक्षा हाल में ले जाने नहीं दिया गया।

परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट से अपनी सीट तक आने के दौरान परीक्षार्थी की 2 बार सघन तलाशी ली गई। सभी परीक्षा केंद्रों में व्यापक संख्या में पुलिस बल की तैनात की गई थी। विभाग ने सुरक्षा के इतने कड़े इंतजाम इसलिए किए थे ताकि फिर से कोई अभ्यर्थी नकल न करे क्योंकि पहले कांगड़ा में परीक्षा से पहले हाईटैक नकल का पर्दाफाश हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News