ISO की जगह अब उद्योगों को मिलेगा यह Certificate

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2017 - 04:26 PM (IST)

सोलन (चिनमय कौशल): आई.एस.ओ. की जगह अब उद्योगों को जेड.ई.डी. सर्टिफिकेट मिलेगा। देश में पहले उद्योगों को आई.एस.ओ. सर्टिफिकेट विदेशी कंपनी के निरीक्षण के बाद दिया जाता था लेकिन अब जीरो इफेक्ट और जीरो डिफेक्ट  योजना के तहत मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने के लिए यह निरीक्षण भारत की कंपनी द्वारा ही किया जाएगा और उसे जेड.ई.डी. सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 


इस योजना से मेक इन इंडिया का सपना होगा पूरा
जानकारी के मुताबिक सूक्ष्म लघु एवम मध्यम उद्यम पंजीकरण द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सोलन उद्योग संघ के अध्यक्ष विनोद गुप्ता बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए तथा सी वी साराफ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके पर आए उद्योगपत्तियों को विभाग द्वारा चलाई जा रही नई योजनाओं की जानकारी दी गई ताकि सभी उद्योगपति योजनाओं का फायदा उठा कर देश के प्रधानमंत्री द्वारा देखे गए मेक इन इंडिया के सपने को पूरा कर सकें। 


जेड.ई.डी. सर्टिफिकेट दिया जाएगा
सूक्ष्म लघु एवम मध्यम उद्यम पंजीकरण के सह निदेशक बी.पी. मीना ने बताया कि देश में पहले उद्योगों को आई.एस.ओ. सर्टिफिकेट विदेशी कंपनी के निरिक्षण के बाद दिया जाता था लेकिन अब जीरो इफेक्ट और जीरो डिफेक्ट योजना के तहत मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने के लिए यह निरीक्षण भारत की कंपनी द्वारा ही किया जाएगा और उसे जेड.ई.डी. सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिसकी वजह से उद्योगों का निरीक्षण समय समय पर किया जा सकेगा। जिस वजह जहां एक ओर उत्पादों की गुणवता भी बढ़ेगी वहीं उद्योगों का विकास भी होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News