गिरीपार क्षेत्र में बारिश से खिले किसानों के चेहरे, फसलों को मिली संजीवनी

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 04:18 PM (IST)

शिलाई (रवि तोमर): गिरीपार क्षेत्र में 3 दिनों से लगातार रिमझिम बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। बारिश पर निर्भर किसानों की फसलों के लिए बारिश की बूंदों ने संजीवनी का काम किया है। बता दें कि गिरीपार क्षेत्र के शिलाई, कफोटा, टिम्बी व तिलोरधार में शनिवार सुबह से बारिश होने के बाद रविवार को भी बारिश हुई। क्षेत्र के किसान बारिश का कई दिनों से इंतजार कर रहे थे। वहीं बारिश के चलते क्षेत्र के तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है, जिससे ठंड ने भी प्रचंड रूप ले लिया है।
PunjabKesari, Crop Image

किसानों को कहना है कि गिरीपार क्षेत्र के अधिकांश किसान बारिश के पानी पर निर्भर रहते हैं। बारिश हो तो फसलें अच्छी होती हैं और न हो तो किसान अपनी फसलों के लिए परेशान नजर आते हैं। यही कारण है कि यहां की युवा पीढ़ी आज शिमला व सोलन जैसे इलाकों में काम लिए धक्के खाने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने की बात कह रही है, देश में खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं भी बनाई जा रही हंै लेकिन धरातल पर अधिकांश किसान युवा दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। अगर शिलाई क्षेत्र के किसानों को सिंचाई की योजनाएं दी जाएं तो यहां के किसान भी अपने खेतों में फसलें उगा सकते हैं।
PunjabKesari, Farmer Image

किसानों की आय दोगुनी करने वाली केंद्र सरकार को भी धरातल पर किसानों को सुविधाएं देने के लिए कार्य करने चाहिए ताकि पहाड़ों में बसे किसान खेती करके अपना गुजारा कर सकें। खेतों से पैदा हुआ अनाज को मंडियों में बेच सकें। प्रदेश व केंद्र सरकार अगर पहाड़ी क्षेत्रों के किसानों के लिए सिंचाई की योजनाएं लाए तो आने वाले समय में पहाड़ी क्षेत्र के किसानों की आय 4 गुना बढ़ सकती है।
PunjabKesari, Farmer Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News