इस स्कूल में अक्सर निकल आते हैं कई जहरीले सांप, बच्चों को लगा रहता मौत का डर

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 11:18 AM (IST)

मानपुरा (बस्सी): प्राथमिक खंड शिक्षा रामशहर के तहत पड़ते प्राथमिक स्कूल दसोरामाजरा में लोग अपने बच्चों को भेजने से डरते हैं। स्कूल प्रांगण में बड़ी-बड़ी घास उगी हुई है जिसे कई महीनों से साफ ही नहीं करवाया गया है। इसकी शिकायत स्थानीय लोगों ने एस.डी.एम. नालागढ़ को भी भेजी है। स्थानीय निवासी राम जी दास ठाकर, जसविंद्र कुमार, ज्ञान चंद, जीवन कुमार, सरोज, सुनीता, राजकुमार व रविंद्र समेत अन्य लोगों का कहना है कि सरकारी स्कूलों में पहले ही लोग अपने बच्चों को नहीं पढ़ाते हैं।

अगर सरकार की स्वच्छता व सफाई के प्रति गंभीरता के बाद इन स्कूलों में बच्चों की कुछ संख्या बड़ी है तो अब यहां भी लापरवाही शुरू हो गई है। प्राथमिक स्कूल दसोरामाजरा के ग्राऊंड में लगभग 2-2 फुट लंबा घास जोकि स्कूल प्रांगण तक पहुंच रहा है। इस कारण यहां सांप व अन्य कीड़े निकलना आम बात है। घास में सांप होने के चलते मैदान में खेलने का अर्थ है जान जोखिम में डालना। पहाड़ी क्षेत्रों में खुले लगभग सभी स्कूलों के खेल मैदानों का यही हाल है।

लोगों का कहना है कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए पहले तो उन्होंने स्कूल प्रबंधन को इस हालत से परिचित करवाया परन्तु जब कुछ नहीं हुआ तो स्वयं मैदान को साफ करने का जिम्मा गांव की महिलाओं ने उठाया है। उन्होंने बताया कि घास काटते समय भी कई जहरीले सांप निकले। उन्होंने प्रशासन से स्कूल ग्राऊंड व इसके आसपास के क्षेत्र को साफ करवाने की मांग की है ताकि बच्चों की सुरक्षा के साथ स्वच्छ भारत व स्वस्थ भारत का सपना पूरा हो सके।

सफाई करवाई जाएगी

प्रारंभिक खंड शिक्षा अधिकारी रामशहर रामस्वरूप ठाकुर ने कहा कि उनके पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है व उनके पास शिक्षा अभियान के तहत फंड होता है। अगर स्कूल प्रबंधन कमेटी प्रस्ताव डालकर देती है तो इसके लिए फंड दिया जाएगा। स्कूल प्रांगण में जल्द सफाई करवाई जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News