जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाना मोदी सरकार का बड़ा फैसला : धूमल

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 09:47 PM (IST)

झंडूता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनुच्छेद 370 और धारा 35ए को हटाए जाने पर संगोष्ठी का आयोजन भाजपा झंडूता मंडल द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए को हटाना मोदी सरकार का एक बड़ा फैसला है। इस फैसले का मतलब है कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेषाधिकार खत्म हो गए हैं, यानी जम्मू-कश्मीर भी भारत के अन्य राज्यों की तरह एक सामान्य क्षेत्र हो गया है।

उन्होंने कहा कि जब-जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की मांग होती थी तो कश्मीरी नेता इसका विरोध करते थे। जब केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को खत्म किया तो अधिकतर राजनीतिक दलों ने इसका स्वागत किया परंतु कांग्रेस ने सरकार के इस कदम का विरोध किया। उन्होंने कहा कि देश इस कदम का 70 वर्षों से इंतजार कर रहा था। उन्होंने बताया कि देश के सभी राज्यों में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में मोदी सरकार व प्रदेश सरकार ने सबका साथ सबका विकास की नीति से विकास कार्य करवाए हैं। अनुच्छेद 370 के हटाने के निर्णय से दोहरी नागरिकता को खत्म किया गया है व 2 संविधान, 2 निशान व 2 प्रधान का प्रचलन भी खत्म हुआ है। इस अवसर पर विधायक जीतराम कटवाल ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व धारा 35ए को हटाना मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला बताया। उन्होंने कहा कि धारा 35ए के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के लिए स्थायी नागरिकता के नियम और नागरिकों के अधिकार तय होते थे।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए आतंकियों को खत्म करने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक की व पाकिस्तान की काली करतूतों का पर्दाफाश भी किया। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष राकेश गौतम, चुनाव प्रभारी भाजपा मंडल झंडूता कमल नयन व मंडलाध्यक्ष सुभाष मन्हास ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मंडल महामंत्री दिनेश चंदेल, जिला उपाध्यक्ष इंद्र सिंह चंदेल, जिला परिषद सदस्य वीना चंदेल व एसटी मोर्चा अध्यक्ष कांशी राम व मंडल उपाध्यक्ष अमृत गौतम सहित कई कार्यकत्र्ता उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News