हिमाचल में COVID-19 वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त करने वालों को 10 जनवरी से दी जाएगी एहतियाती खुराक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 08:03 PM (IST)

सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर व 60 साल से अधिक कॉमरेडिटीज वालों को दी जाएगी खुराक
15-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी से होगा शुरू
शिमला (जस्टा):
हिमाचल में कोविड-19 वैक्सीन की एक और एहतियाती खुराक 10 जनवरी, 2022 से प्रदान की जाएगी। यह एहतियाती खुराक पहले उन स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रदान की जाएगी, जिन्होंने कोविड की पहले दोनों खुराक प्राप्त की हैं। वहीं 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी कॉमरेडिटीज वाले व्यक्ति, जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराकें प्राप्त की हुई हैं, उन्हें भी डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से एहतियाती खुराक प्रदान की जाएगी। ध्यान रहे कि एहतियाती खुराक उन लोगों को दी जाएगी, जिन्होंने दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से 9 महीने (39 सप्ताह) पूरे कर लिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि माता-पिता अपने बच्चों का भी टीकाकरण करवाएं और उन्हें कोरोना से बचाने के लिए आगे आएं। हैल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों से भी अपील की है, जिन्होंने दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से 9 महीने पूरे कर लिए हैं ताकि एहतियाती खुराक सुनिश्चित की जा सके। कोविड-19 मामलों की हालिया वैश्विक वृद्धि और ओमिक्रॉन प्रकार का पता लगाने को ध्यान में रखते हुए, नैशनल टैक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) और स्टैंडिंग टैक्नीकल साइंटिफिक कमेटी (एसटीएससी) का कोविड-19 वर्किंग ग्रुप ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए बच्चों को प्राथमिकता देने और कवर करने का निर्णय लिया है। 15-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से शुरू किया जाएगा।

बच्चे को-विन पोर्टल पर करवाए पंजीकरण

15-18 वर्ष की आयु के बच्चे को-विन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे। वे सभी जिनका जन्म वर्ष 2007 या उससे पहले है, टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। लाभार्थी सैल्फ-रजिस्टर पर मौजूदा खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं या एक अद्वितीय मोबाइल नंबर के माध्यम से एक नया खाता बनाकर पंजीकरण भी कर सकते हैं। खराब इंटरनैट कनैक्टीविटी आदि के कारण यदि लाभार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण संभव नहीं है, तो वे सत्यापनकर्ताध/वैक्सीनेटर द्वारा सुविधाजनक पंजीकरण मोड में ऑनसाइट पंजीकरण कर सकते हैं। नियुक्तियों को ऑनलाइन या ऑनसाइट (वॉक-इन) बुक किया जा सकता है। नए लाभार्थियों के लिए कोवैक्सीन का उपयोग टीकाकरण के लिए किया जाएगा क्योंकि यह 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए एकमात्र सुरक्षित उपलब्ध टीका है। संबंधित दिशा-निर्देश 3 जनवरी 2022 से प्रभावी होंगे और समय-समय पर उनकी समीक्षा की जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News