साइकिल पर सफर कर कोलकाता से कुल्लू पहुंचा ये शख्स बना लोगों के लिए मिसाल

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 06:04 PM (IST)

कुल्लू (संजीव): आज के समय में वाहनों के सड़कों पर दौडऩे से जहां प्रदूषण बढ़ रहा है तो वहीं लोग भी वाहनों के अभ्यस्त होकर कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, ऐसे में साइकिल पर सफर कर पश्चिम बंगाल के कोलकाता का रहने वाले पोरिमल कांजी लोगों को स्वस्थ रहने की प्रेरणा दे रहे हैं। कोलकाता से जनवरी माह में अपना सफर साइकिल पर शुरू करने वाले कांजी देश के 12 से अधिक राज्यों का सफर पूरा कर चुके हंैं, वहीं जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाख के 4 दर्रों को पार कर अब वह कुल्लू पहुंचे हैं। घूमने की चाहत लिए पोरिमल कांजी ने अपना सफर जनवरी माह में कोलकाता से शुरू किया था और अब वह हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व नेपाल से होते हुए वापस कोलकाता का रुख करेंगे।

कुल्लू पहुंचे पोरिमल का कहना है कि बचपन से ही उन्हें घूमने की चाहत थी और अब तक वह साइकिल पर करीब 15,000 किलोमीटर का सफर पूरा कर चुके हैं। पेशे से प्रैशर कुकर की मुरम्मत का काम करने वाले कांजी का कहना है कि लॉकडाऊन के दौरान उन्होंने 2 महीने श्रीनगर में ही गुजारे और लॉकडाऊन में छूट मिलते ही एक बार फिर से अपना सफर शुरू किया। उन्होंने बताया कि जब पहली बार उन्होंने स्कूटर खरीदा था तो उस समय पैट्रोल की कीमत 16 रुपए थी जो आज 100 रुपए तक पहुंच गई है, ऐसे में गरीबों का वाहन चलाने का सपना अब सपना ही नजर आ रहा है। लोग 2 किलोमीटर के सफर के लिए भी गाडिय़ों का इस्तेमाल करते हैं जिस कारण वे कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

विभिन्न राज्यों की संस्कृति व खानपान को जानने के साथ-साथ पोरिमल लोगों को साइकिल से सफर करने की प्रेरणा भी दे रहे हैं ताकि वे विभिन्न बीमारियों से बचे रहें। उनका कहना है कि वह रात को सड़क किनारे अपना तंबू गाड़ देते हैं और स्थानीय लोगों द्वारा उन्हेंजो खाना मुहैया करवाया जाता है उसे ही खाते हैं ताकि भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति व खानपान के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News