यहां नहीं थम रहा पर्यटकों की जान जोखिम में डालने का खेल

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 09:47 AM (IST)

भुंतर/बजौरा(सोनू/धीमान): देश-विदेश से सैर-सपाटा करने के लिए आने वाले पर्यटकों की जान को जोखिम में डालने का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। बार-बार हो रही कार्रवाई के बावजूद मौत का खेल बदस्तूर जारी है। कई जगह बिना लाइसैंस व बिना अनुमति के ही पर्यटकों को रिवर राफ्टिंग व पैराग्लाइडिंग करवाई जा रही है। दो रोज पहले जिस प्रकार पुलिस ने पतलीकूहल के डोभी, बाशिंग में कार्रवाई करके तीन लोगों को गिरफ्तार किया और एक के विरुद्ध मामला दर्ज किया वह काबिले तारीफ है।

पैराग्लाइडर, राफ्ट व अन्य सामान को भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। लोगों का कहना है कि कई बार इस प्रकार की साहसिक गतिविधियों से जुड़ी पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग करते समय इनके संचालक प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को भी नहीं मानते हैं। खराब मौसम में पैराग्लाइडिंग की मनाही है, इसके बावजूद कई लोग खराब मौसम में पर्यटकों को पैराग्लाइडिंग करवाते हैं। ऊपर से लाइसैंस आदि न होना इससे भी बड़ा जुर्म है।

लाइसैंस आदि न होने व राफ्ट वगैरह पंजीकृत न होने के कारण हादसे की स्थिति में वह सुविधाएं नहीं मिल पातीं जिनके हादसे का शिकार होने वाले व उनके परिवार के लोग हकदार होते हैं। लोगों का कहना है कि पुलिस, प्रशासन व संबंधित विभाग को समय-समय पर इस तरह की गतिविधियों, इनके दस्तावेज आदि की जांच करते रहना चाहिए। इससे नियम तोडऩे वालों पर शिकंजा कसा रहेगा और वे बिना दस्तावेजों के साहसिक गतिविधियों को अंजाम भी नहीं दे पाएंगे। शिकंजे के कारण हादसे भी नहीं होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News