पूर्व विधायक एवं समाज सेवी डा. शिव कुमार का निधन

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 06:33 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): पूर्व विधायक एवं समाज सेवी डा. शिव कुमार (83) का निधन हो गया। सोमवार प्रात: लगभग साढ़े 8 बजे उन्होंने चंडीगढ़ के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह विगत कुछ समय से अस्वस्थ थे। प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् स्वर्गीय पं. अमरनाथ शर्मा के घर पैदा हुए डा. शिव कुमार ने रोटरी के माध्यम से समाज सेवा के अनेक प्रकल्प स्थापित किए, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। एक समर्पित रोटेरियन के रूप में अपने विशिष्ट करियर के दौरान उन्होंने जिला स्तर पर विभिन्न दायित्व निभाए, जिसके लिए उन्हें सराहना मिली और सभी जिला गवर्नरों ने उन्हें सम्मानित किया। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को घुग्घर नाला मंदिर स्थित श्मशानघाट में किया जाएगा। शोक स्वरूप रोटरी के समस्त कार्यालय तथा स्नातन धर्म सभा द्वारा संचालित शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

डा. शिव कुमार के निधन पर पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार व राज्य सभा सांसद इंदु गोस्वामी ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पालमपुर ने एक महान समाज सेवक ही नहीं, बल्कि सस्ती चिकित्सा प्रदान करने वाले एक सुप्रसिद्ध चिकित्सक को खो दिया है। भगवान दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दे और शोकाकुल परिवार को इस दुख और अपूर्णीय क्षति को सहन करने की शक्ति दे।

स्वयं हाथ में टॉर्च पकड़ करवाया था पहला ऑप्रेशन
रोटरी आई चिकित्सालय पालमपुर में प्रथम आई सर्जरी टॉर्च की लाइट में हुआ था। डा. शिव कुमार ने 3 सैल की टॉर्च को हाथ में पकड़ कर यह ऑप्रेशन करवाया था। वह पालमपुर रोटरी आई फाऊंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष रहे, जिसके अंतर्गत मारंडा में एक विशाल रोटरी आई अस्पताल, परागपुर में एक सैटेलाइट नेत्र अस्पताल और धुसाड़ा में एक अन्य नेत्र अस्पताल की स्थापना की। इसके अतिरिक्त ठाकुरद्वारा में दिव्यांग और मानसिक रूप से मंद बच्चों के लिए एक केंद्र भी स्थापित किया जा रहा है।

सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष रहे
नैशनल सोसायटी फॉर प्रिवैंशन ऑफ  ब्लाइंडनैस की हिमाचल प्रदेश राज्य शाखा के अध्यक्ष के रूप में डा. शिव कुमार ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्र शिविरों का समन्वयन करते रहे हैं। वह सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा पंजाब के अध्यक्ष और सनातन धर्म सभा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष रहे। उन्होंने भाजपा विधायक के रूप में पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था और हिमाचल प्रदेश की कई महत्वपूर्ण समितियों का नेतृत्व विधानसभा में किया। 

समाज सेवा का एक युग समाप्त हो गया
पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि डा. शिव कुमार जी के स्वर्गवास से पालमपुर में समाज सेवा का एक बहुत बड़ा स्तम्भ उठ गया। उन्होंने जीवन भर समाज सेवा के कई कार्य किए। मारंडा आई अस्पताल इस समय हिमाचल में ही नहीं, बल्कि अन्य बहुत से प्रदेशों के हजारों लोगों को आंखों की ज्योति दे रहा है। पालमपुर में रोटरी आंदोलन की स्थापना सबसे पहले डा. शिव कुमार ने की। उन्होंने अपने पूज्य पिता पंडित अमरनाथ जी के समाज सेवा के आदर्श को जीवन भर निभाने का प्रयास किया। उनके निधन से पालमपुर में समाज सेवा का एक युग समाप्त हो गया। मैं उनके परिवार से गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News

Recommended News