हिमाचल में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, UK Strain का मिला एक और मरीज

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 10:31 PM (IST)

शिमला (जस्टा): कोरोना के यूके स्ट्रेन ने अधिकारियों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। हिमाचल में यूके स्ट्रेन का फिर एक और मरीज मिला है। यह मरीज सोलन का रहने वाला है, ऐसे में अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया है। इससे पहले यूके स्ट्रेन के 4 मामले सिरमौर और 1 सोलन में आ चुका है, ऐसे में अब यूके स्ट्रेन के मरीजों की संख्या सोलन में 2 और सिरमौर में 4 हो गई है। प्रदेश में कुल संख्या 6 हो गई है। इनके सैंपल दिल्ली में जांच के लिए एक लैब में भेजे गए थे। हिमाचल से 550 के करीब सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे जा चुके हैं, जिनमें से अभी तक 36 सैंपलों की रिपोर्ट आई है, इनमें से 30 सैंपलों की रिपोर्ट नैगेटिव आ चुकी है। यूके स्ट्रेन का सबसे पहला मामला कुछ दिन पहले सोलन में आया था। उस दौरान महिला डाक्टर में यूके स्ट्रेन के लक्षण पाए गए थे। दिल्ली से अभी 514 के करीब सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि हिमाचल में यूके स्ट्रेन के काफी मामले आ सकते हैं।

यूके स्ट्रेन एक ऐसा स्ट्रेन है, जिससे पहले कोई परिचित नहीं था लेकिन जब हिमाचल में कोरोना के केस ज्यादा बढऩे लगे तो ऐसा लगा कि यहां पर कोई नया स्टे्रन हो सकता है, जिसके चलते अधिकारियों ने अब सैंपल दिल्ली लैब के लिए जांच के लिए भेजे हैं। हिमाचल में कोरोना का यूके स्टे्रन मिलने से अब अधिकारी भी अलर्ट हो गए हैं। हिमाचल से ज्यादातर सैंपल अधिकारियों ने बॉर्डर जिलों से लिए हैं। अभी कोरोना की दूसरी लहर चली है, ऐसे में नया स्ट्रेन मिलने से अब अधिकारियों के होश उड़ गए हैं।

चिंता का विषय यह है कि नया स्ट्रेन ऐसा है कि इसमें मरीज को रिकवर होने में काफी समय लग रहा है। पहले अगर कोई मरीज कोरोना की चपेट में आता था तो वह अस्पताल में शीघ्र ही ठीक हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब एक मरीज को ठीक होने में काफी समय लग रहा है। डॉक्टरों की भी मरीज को ठीक करने में मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस स्ट्रेन से अब मौतें भी अधिक होंगी।

यह वायरस मरीजों में काफी इफैक्ट कर रहा है। यहां अगर नया स्ट्रेन का एक मरीज कोरोना पॉजिटिव आ रहा है तो उसके पीछे 11 से 12 लोग चपेट में आ रहे हैं जबकि पहले अगर एक मरीज कोरोना की चपेट में आता था तो उसके पीछे सिफ एक या दो लोग कोरोना की चपेट में आते थे। अब यह नया स्ट्रेन काफी खतरनाक माना जा रहा है। चिकित्सकों ने लोगों के लिए निर्देश दिए हैं कि पहले की अपेक्षा अब कोरोना से बचने के लिए अधिक सावधानी बरतनी होगी। तभी हम लोग इस नए स्ट्रेन को मात दे सकते हैं। अगर सावधानी नहीं बरती तो स्थिति और ज्यादा गंभीर होती जाएगी।

एनएचएम के एमडी निपुण जिंदल ने बताया कि हमने सैंपलों को दिल्ली जांच के लिए भेजा था, जिसमें से अभी तक 36 सैंपलों की रिपोर्ट आ चुकी है। इनमें से अभी तक 6 लोगों में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। इनमें 5 लोग की रिपोर्ट शनिवार और बाकी एक सैंपल की रिपोर्ट कुछ दिनों पहले आ गई थी। कुछ सैंपलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News