Himachal: अब टांडा अस्पताल में ENT सर्जरी के लिए 1 साल का करना होगा इंतजार

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 12:40 PM (IST)

हिमाचल। टांडा मेडिकल कॉलेज में सर्जरी की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए प्रतीक्षा अवधि लंबी होती जा रही है। ईएनटी विभाग में प्रतीक्षा अवधि एक वर्ष से अधिक हो गई है, जबकि सर्जरी और ऑर्थोपेडिक्स जैसे अन्य विभागों में यह तीन सप्ताह से दो महीने के बीच है। सूत्रों ने बताया कि टांडा मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग में एक मरीज को 27 अक्टूबर, 2025 को सर्जरी के लिए अपॉइंटमेंट दिया गया था। उन्होंने कहा कि प्रतीक्षा अवधि लंबी होने जा रही है क्योंकि सरकार द्वारा निजी अस्पतालों में हिमकेयर योजना के तहत इलाज की अनुमति न दिए जाने के बाद अस्पताल में सर्जरी की आवश्यकता वाले रोगियों का भार बढ़ने वाला है।

सूत्रों ने कहा कि टांडा मेडिकल कॉलेज में सर्जरी के लिए प्रतीक्षा अवधि बढ़ती जा रही है, क्योंकि रोगियों की भारी भीड़, विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी और सीमित सुविधाएं हैं। ट्रिब्यून के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अस्पताल के ईएनटी विभाग में केवल एक प्रोफेसर और एक नामित सहायक प्रोफेसर थे। आईजीएमसी शिमला से भी अधिक मरीजों वाले टांडू मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग में मात्र दो डॉक्टर हैं, जबकि बाद वाले अस्पताल में 10 डॉक्टर हैं।

सूत्रों ने बताया कि टांडा मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग में 262 मरीज सर्जरी के लिए इंतजार कर रहे हैं। टांडा अस्पताल के ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ. मुनीष सरोश ने बताया कि सर्जरी के लिए इंतजार की अवधि एक साल से अधिक है। उन्होंने कहा कि औसतन 25 मरीज सर्जरी के लिए अस्पताल के ईएनटी विभाग में आ रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि हड्डी रोग विभाग में सर्जरी के लिए इंतजार की अवधि करीब एक महीने जबकि सर्जरी विभाग में करीब दो महीने है।

डॉक्टरों ने कई विभागों के लिए उपकरणों की खरीद में देरी के बारे में राज्य सरकार को भी लिखा था। सरकार ने सितंबर से निजी अस्पतालों में हिमकेयर योजना के तहत मुफ्त इलाज की अनुमति दे दी है, जिससे उम्मीद है कि टांडा मेडिकल कॉलेज में सर्जरी के लिए कम मरीजों की भीड़ बढ़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News