सख्त हुआ पर्यटन विभाग, अब बिना License नहीं करवा सकेंगे राफ्टिंग व पैराग्लाइडिंग(Video)

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 02:11 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): साहसिक गतिविधियों के दौरान हादसों को रोकने के लिए पर्यटन विभाग और पर्वतारोहण संस्थान मनाली सख्त हो गया है। पुलिस की ओर से बिना लाइसेंस पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग करवाने वालों को पकड़े जाने के बाद अब पर्यटन विभाग भी हरकत में आ गया है। पर्यटन विभाग मनाली से लेकर बजौरा तक एक विशेष अभियान चलाएगा अभियान के तहत बिना लाइसेंस पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग करवाने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। अगर कोई बिना लाइसेंस साहसिक गतिविधियों को करवाता हुए पकड़ा हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विभाग नियमों को दरकिनार कर पर्यटकों की जान से खिलवाड़ करने वालों को ढील देने के मूड में नहीं है। 

उल्लेखनीय है कि गुरुवार के दिन पुलिस टीम ने डोभी में बिना लाइसेंस के पैराग्लाइडिंग करवाते हुए तीन स्थानीय युवकों को पकड़ा था। युवक दो हजार रुपये लेकर पर्यटकों को पैराग्लाइडिंग करवा रहे थे। बाशिंग में भी बिना अनुमति और लाइसेंस राफ्टिंग करवाने पर पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर दो राफ्ट को सीज किया था। जिले में सैकड़ों युवा पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग के कारोबार से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं। साहसिक गतिविधियों में युवाओं को रोजगार मिल रहा है। लेकिन नियमों की अनुपालना न होने पर कई पर्यटक इसमें जान भी गंवा रहे हैं।

करीब एक महीना पहले बजौरा के पास पलटी राफ्ट में पर्यटक की मौत भी नियमों की अनदेखी के चलते हुई थी। जिला पर्यटन अधिकारी बीसी नेगी ने कहा कि बार-बार नियमों की हो रही अवहेलना को लेकर अब विभाग सख्त हो गया गया है। विभाग की ओर से मनाली से बजौरा तक चली साहसिक गतिविधियों को जांचा जाएगा। राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग में खामियां पाई गई तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।








 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News