अब SMS से आएगा बिजली बिल, घर बैठे चंद सैकेंड में करें भुगतान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 10:53 PM (IST)

शिमला: विद्युत बोर्ड ने बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है, जिससे लोग चंद सैकेंड में अपने बिल का भुगतान घर बैठे कर पाएंगे। इससे हजारों लोगों के समय में बचत के साथ-साथ बिल जमा करवाने को लाइनों में लगने का झंझट भी खत्म होगा। बिजली बोर्ड ने इस सुविधा की शुरूआत कर दी है। एस.एम.एस. से बिल देने और इसके भुगतान की सुविधा आरंभ करने के लिए लोगों को बिजली बोर्ड की वैबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर और बिल की कस्टमर आई.डी. एक बार पंजीकृत करनी होगी। इसके पंजीकृत होते ही जैसे ही अगले महीने का बिल बनेगा, उसी वक्त उपभोक्ताओं को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एस.एम.एस. आएगा। इस एस.एम.एस. पर क्लिक करके लोग एक मिनट से भी कम समय में बिल का भुगतान कर पाएंगे।

प्रदेश में 22 लाख से ज्यादा घरेलू व व्यावसायिक विद्युत उपभोक्ता

प्रदेश में 22 लाख से ज्यादा घरेलू व व्यावसायिक विद्युत उपभोक्ता हैं। खासकर जनजातीय व ग्रामीण इलाकों के लोगों को बिजली बिल जमा करवाने के लिए कई-कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। इसी तरह बिजली बोर्ड में स्टाफ की भारी कमी के चलते कई क्षेत्रों में 3 से 4 माह बाद भी लोगों को बिजली के बिल नहीं दिए जा रहे हैं। प्रत्येक माह बिल न मिलने से विद्युत टैरिफ बदल जाता है। इससे उपभोक्ताओं को कई-कई गुना ज्यादा बिल थमा दिए जाते हैं। इसका असर लोगों की जेब पर पड़ता है, ऐसे में एस.एम.एस. सुविधा शुरूहोने से लोग बिल की हार्ड कॉपी न मिलने पर भी बिजली के बिल का आसानी से भुगतान कर सकेंगे। शिमला निवासी राहुल ने बताया कि जनवरी माह में बर्फबारी के कारण उन्हें बिजली बोर्ड ने बिल नहीं दिया, लेकिन बोर्ड की ओर से पहली बार उन्हें एस.एम.एस. आया। एस.एम.एस. मिलते ही उन्होंने ऑनलाइन घर बैठकर बिल का भुगतान कर दिया।

ऐसा होगा प्रोसैस

विद्युत उपभोक्ताओं को सबसे पहले http://portal.hpseb.in पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर सामने रजिस्टर्ड योअर मोबाइल नंबर फ्लैश होगा। इस पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा। यहां कस्टमर आई.डी. पर क्लिक करना होगा। इस पर बिजली के बिल वाली कस्टमर आई.डी. डालनी होगी। फिर फैच डिटेल पर क्लिक करें। अंतिम चरण में मोबाइल नंबर डालना होगा और अपडेट पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से आपको हमेशा के लिए हर महीने मोबाइल पर एस.एम.एस. से बिल मिलना शुरू हो जाएगा।

मोबाइल नंबर करवाएं रजिस्टर्ड

बिजली बोर्ड के एम.डी. जे.पी. काल्टा ने बताया कि बिजली बोर्ड ने एस.एम.एस. से बिल जमा करने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसके लिए लोगों को बोर्ड की वैबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर और बिल का आई.डी. नंबर सिर्फ एक बार पंजीकृत करवाना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को हर महीने एस.एम.एस. से बिल मिलना शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News