अब लगघाटी में बनेंगे विश्राम गृह, अप्रूवल का इंतजार

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 05:04 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : जिला मुख्याल्य के साथ लगती लगघाटी में बनने अवले विश्राम गृह के दिन बहुरने वाले हैं। जिसके लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रारूप तैयार कर लिया गया है और वन विभाग के पास अप्रूवल के लिए भेज दिया गया है। वन विभाग से अप्रूवल मिलते ही विश्राम गृह का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि जिला कुल्लू की लगघाटी के डुंखरी गाहर में पिछली वीरभद्र सरकार के समय में एक करोड़ तीस लाख रूपए की लागत से बनने वाले विश्राम गृह के लिए अस्सी लाख रूपए की राशी भी स्वीकृत हो गई थी।

लेकिन सता परिवर्तन होते ही प्रदेश की सता पर काबिज भाजपा सरकार में इसे बनाने में रूचि नही दिखाई। जिस कारण यहां बनने वाले विश्राम गृह पर ग्रहण लग गया था। जिसके चलते लगघाटी के लोगों में प्रदेश सरकार व स्थानीय मंत्री के खिलाफ काफी आक्रोश पैदा हो गया था। लेकिन कुल्लू सदर के मौजूदा विधायक ने विधान सभा सत्र में लगघाटी में बनने वाले विश्राम गृह को लेकर आवाज उठाई जिसका नतीजा यह रहा कि सरकार ने विश्राम गृह को बनाने के निर्देश किए। सरकार द्वारा फिर से विश्राम गृह को लगघाटी में बनबाने के लिए लागों ने कुल्लू सदर विधायक का आभार जताते हुए कहा कि कुल्लू सदर के विधायक ने विपक्ष में रहते हुए भी लगघाटी में बनबाने में जो भूमिका निभाई है वो बहुत ही सराहनीय है। 

सदर विधायक सुंदर ठाकुर ने कहा कि घाटी में दर्जनों पंचायतें हैं लेकिन घाटी में एक भी विश्राम गृह नहीं है। उन्होंने कहा कि दलीघाट नामक स्थान पर एक विश्राम गृह हैं जिसकी हालत जर्जर है। उन्होंने कहा कि वह भी अंग्रेजों के समय में बनाया गया विश्राम गृह है। उन्होंने कहा कि जब तक लगघाटी में विश्राम गृह नहीं होंगे तो कैसे हम उम्मीद कर सकते हैं कि पर्यटन घाटी में कैसे आएगा उन्होंने कहा कि पूर्व में कांग्रेस की सरकार ने 2016 में विश्राम गृह का शिलान्यास किया था और यह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कर कमलों के द्वारा इस को हरी झंडी मिल गई थी और इस विश्राम गृह के लिए बजट का प्रावधान भी हो गया था। लेकिन किन कारणों से 4 सालों में यह कार्य नहीं हो पाया।

उन्होंने कहा कि अब मुझे खुशी है कि लोक निर्माण विभाग को इस विश्रामगृह बनाने के लिए पैसा भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि किन कारणों के दौरान लेटलतीफी हुई है चिंता का भविष्य हैं उन्होंने कहा कि विश्राम गृह का प्रारूप वन विभाग को मिल चुका है, उन्होंने कहा कि लगघाटी में पर्यटन के अनेकों ऐसे स्थान है जहां अनछुए ऐसी पर्यटन स्थल है। जहां सरकार को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर लग घाटी के सभी पर्यटन स्थल तक पर्यटक पहुंच पाए तो लगधाटी में एक नहीं अनेकों विश्रामगृह बनाने होंगे। वहीं इस संदर्भ में अधिशाषी अभियंता एसके धीमान ने जानकारी देते हुए बताया कि लगघाटी में बनने वाले विश्राम गृह के लिए पचास लाख की राशी आ गई है इसका प्रारूप प्रारूप तैयार हो गया है जिसे वन विभाग के पास अप्रूवल के लिए भेजा गया है जैसे ही वन विभाग की अनुमति मिलेगी वैसे ही विश्राम गृह का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News