Himachal: अब नए कांस्टेबल कमांडो ट्रेनिंग के साथ साइबर अपराध से भी निपटना सीखेंगे

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 02:18 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश पुलिस क्राइम पर नकेल कसने को लेकर अब एक नई पहल करने जा रही है। हिमाचल प्रदेश पुलिस नए भर्ती में उत्तीर्ण कांस्टेबलों को कमांडो के प्रशिक्षण के साथ अब साइबर क्राइम से निपटने के लिए भी अलग से प्रशिक्षित करेगी। पुलिस विभाग इसको लेकर अलग से प्रशिक्षण कार्यक्रम तय करेगा। इसको लेकर मुख्यालय में रूपरेखा तैयार की जा रही है।   

आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर निर्धारित

लोक सेवा आयोग की ओर से आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर निर्धारित की गई है। प्रदेश सरकार ने विशेष पुलिस कांस्टेबलों के 1,088 पद भरने का निर्णय लिया है। इनमें 708 पुरुष और 380 महिला कांस्टेबलों की भर्ती की जाएगी। ग्राउंड टेस्ट, प्रशिक्षण स्वयं पुलिस विभाग देगा। लिखित परीक्षा लोक सेवा आयोग के माध्यम से ली जानी है।

साइबर अपराधी सक्रिय 

इन दिनों प्रदेश में साइबर अपराधी सक्रिय है। जिसको लेकर यह फैसला लिया गया है। लोगों को ठगने के नए तरीके निकाल रहे हैं। पेंशनर, कर्मचारी, विश्वविद्यालय में कोर्स कर रहे छात्र इनके निशाने पर हैं। लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए यह अपराधी तरह तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। 

अफसरों को भी दिया जा रहा प्रशिक्षण

इसके साथ साथ सभी जांच अधिकारियों को भी साइबर क्राइम से निपटने के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार पुलिस प्रशिक्षण में भी साइबर क्राइम प्रशिक्षण को अनिवार्य करेगी। 

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News