चैत्र नवरात्र मेलों में कोला वाला टोबा से आगे नहीं आएंगे ये वाहन, ढोल-नगाड़ों पर भी प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 06:51 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्रीनयनादेवी में चैत्र नवरात्र मेलों के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा और शहर की कानून व्यवस्था सुचारू रहे, साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर रहे, इसको लेकर डीसी बिलासपुर आबिद हुसैन ने बुधवार को मेले से संबंधित सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु मेले के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। श्रीनयनादेवी जी चैत्र मेला 22 मार्च से लेकर 30 मार्च तक चलेगा जिसमें प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता जी के दर्शनों के लिए पहुंचेंगे।

बैठक में डीसी ने 17 मुद्दों को किया नोट
डीसी बिलासपुर आबिद हुसैन ने कहा कि उन्होंने व्यापक विचार-विमर्श के बाद 17 मुद्दे नोट किए हैं जिन पर आने वाले डेढ़ साल में कार्य पूर्ण रूप से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज स्वयं उन्होंने श्री नयना देवी मंदिर की टॉयलेट व्यवस्था को जांचा। हालांकि यह संतोषजनक नहीं है और जल्द ही इस पर भी बेहतर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाकी जो अन्य मुद्दे हैं उन्हें भी जल्द से जल्द सुलझाने का प्रयास किया जाएगा।

9 सैक्टरों में बांटा जाएगा क्षेत्र
डीसी बिलासपुर ने कहा कि इस बार चैत्र नवरात्रों के दौरान श्री नयना देवी क्षेत्र को 9 सैक्टरों में बांटा जाएगा और प्रत्येक सैक्टर में सैक्टर मैजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि माता जी के दरबार में साफ-सफाई व्यवस्था सुचारू रहे, इसको लेकर पूरा ध्यान रखा जाएगा। मेले के दौरान इस बार भी एसडीएम स्वारघाट धर्मपाल को मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है जबकि डीएसपी नयनादेवी विक्रांत को पुलिस मेला अधिकारी तथा मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर को सहायक मेला अधिकारी और एसएचओ थाना कोट गौरव भारद्वाज को सहायक पुलिस अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

सामान ढाेने वाले वाहनों में सवारियां लाने पर मनाही
उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए पंजाब के समीपवर्ती क्षेत्र जिला रोपड़ के आनंदपुर साहिब के अधिकारियों से भी बातचीत की जाएगी ताकि ट्रैफिक व्यवस्था आनंदपुर साहिब से लेकर नयना देवी तक मेले के दौरान सुचारू रहे और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। डीसी बिलासपुर ने कहा कि मेले के दौरान सामान उठाने वाले वाहनों में सवारियों को लाने पर मनाही रहेगी। टैंपो, ट्रैक्टर-ट्राॅली ये सभी गाड़ियां कोला वाला टोबा से आगे नहीं आएंगी और कोला वाला टोबा से श्रद्धालु बस द्वारा श्रीनयनादेवी जी तक पहुंचेंगे।

श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु लगेंगे मेडिकल कैंप
श्रीनयनादेवी में मेले के दौरान स्वास्थ्य सुविधाएं भी व्यापक रूप से उपलब्ध होंगी जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं और श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु मेडिकल कैंप भी लगाए जाएंगे। लंगर चिन्हित जगह पर ही लगाने की अनुमति दी जाएगी। लंगर कमेटी वालों को हिदायत दी जाएगी कि वे साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। इसके अलावा मंदिर न्यास के सदाव्रत लंगर में भी श्रद्धालुओं के लिए खानपान की व्यवस्था की जाएगी। 

कानून व्यवस्था संभालेंगे पुलिस व होमगार्ड जवान
शहर की कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेले के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दर्शनों के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े। श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे जत्थों में रोका जाएगा और उन्हें लाइनों में ही माता के दर्शन के लिए भेजा जाएगा। मेले के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में कड़ाह-प्रसाद और नारियल चढ़ाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा ढोल-नगाड़े व बैंड बाजे पर भी प्रतिबंध रहेगा। 

डीसी ने किया मंदिर क्षेत्र का निरीक्षण
डीसी बिलासपुर आबिद हुसैन ने माता श्रीनयनादेवी के दर्शन किए और मंदिर के क्षेत्र का निरीक्षण भी किया। स्थानीय पुजारी वर्ग ने डीसी बिलासपुर को माता की चुनरी और फोटो भेंट कर सम्मानित भी किया। इस मौके पर पुजारी हरीश शर्मा, नवीन शर्मा, अमित शर्मा, प्रभात शर्मा, प्रवेश शर्मा मौजूद थे। मंदिर न्यास कर्मचारियों व यूनियन के प्रधान महेंद्र सिंह ठाकुर ने उन्हें माता की चुनरी और टोपी पहनाकर सम्मानित किया। इस मौके पर डीसी, मंदिर न्यास के अध्यक्ष धर्मपाल, मंदिर अधिकारी विपन ठाकुर, सहायक अभियंता मंदिर न्यास प्रेम शर्मा ने मंदिर में सफाई अभियान की भी शुरूआत की। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News