चम्बा : प्रशासन ने भारी बर्फबारी की आशंका के चलते पर्वतारोहण गतिविधियों पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 09:55 PM (IST)

चम्बा (काकू चौहान): चम्बा जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की संभावना के मद्देनजर पर्वतारोहण से संबंधित गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया है। जिला प्रशासन ने इस बाबत निर्देश जारी कर दिए हैं। बर्फबारी में पर्यटकों और स्थानीय लोगों को भी आवश्यक सावधानियां बरतने की हिदायत दी गई है। पर्यटन स्थलों में आने वाले पर्यटकों को मौसम की पूर्व जानकारी प्राप्त करने व होटल आदि में ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध होने के उपरांत ही यात्रा करने की सलाह दी गई है। सभी स्थानीय व्यवसायियों से किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान पर्यटकों की यथासंभव सहायता करने का आग्रह किया गया है। इसके अलावा किराए या सेवा शुल्क में बढ़ौतरी न करने को निर्देशित किया गया है। 

शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
डीसी दुनी चंद राणा ने कहा कि आगामी कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है, ऐसे में प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाने से परहेज करें और नियमों का पालन करें। उन्होंने जारी निर्देशों में पुलिस को शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखने व नियमानुसार कार्रवाई करने को भी कहा गया है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों की सुविधा के अनुरूप बर्फबारी के दौरान यातायात को सुचारू रखने के लिए लोक निर्माण विभाग को उचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। इन क्षेत्रों के बीमार लोगों एवं बुजुर्गों व गर्भवती महिलाओं की जानकारी प्राप्त करने और बर्फबारी के दौरान सहायता के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं। 

यहां दें आपदा या दुर्घटना की सूचना
डीसी ने बर्फबारी और बारिश के दौरान लोगों से अनावश्यक तौर पर यात्रा नहीं करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा या दुर्घटना की सूचना जिला आपदा प्रबंधन के परिचालन केंद्र के दूरभाष नंबर- 01899-226950 या मोबाइल फोन नंबर 98166-98166 टोल फ्री नम्बर 1077 एवं 1070 पर किसी भी समय दी जा सकती है। जिले में शनिवार को सुबह से ही मौसम साफ था और धूप खिली हुई थी। 2 दिन बाद मौसम खुलने पर लोगों ने राहत की सांस ली है, लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार 23 से 27 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात तथा निचले क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। 

30 सड़कें यातायात के लिए बहाल, 11 अब भी बंद
जिले में बर्फबारी से 41 सड़कें यातायात के लिए प्रभावित हुई हैं। इनमें से 30 सड़कों को शनिवार को बहाल कर दिया गया है, लेकिन 11 सड़कें अब भी बंद पड़ी हैं। इन सड़कों को खोलने में अभी समय लग सकता है। इनमें तीसा की सबसे अधिक 6 सड़कें अवरुद्ध हैं। इसके अलावा सलूणी में 3 और डल्हौजी तथा पांगी में 1-1 सड़क बंद है। लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी सड़कों को बहाल करने में जुट गए हैं, लेकिन बर्फ ज्यादा होने के कारण सड़कों को बहाल करने में अड़चनें आ रही हैं। ऐसे में वाहन चालकों व लोगों को सड़क खुलने का अभी और इंतजार करना पड़ेगा। 

17 ट्रांसफार्मर ठप्प, कई गांवों में अंधेरा
बारिश व बर्फबारी के कारण जिलेभर में 126 ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए हैं। इनमें से 109 ट्रांसफार्मरों को तो शनिवार को चालू कर दिया है, लेकिन 17 ट्रांसफार्मर अब भी बंद पड़े हुए हैं। सलूणी क्षेत्र में सर्वाधिक 9 ट्रांसफार्मर बाधित हैं। इसके अलावा तीसा में 7 और 1 ट्रांसफार्मर डल्हौजी क्षेत्र में बंद पड़ा हुआ है। बर्फबारी के कारण खंभे ढह गए हैं और बिजली की तारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इस कारण इन क्षेत्रों में बिजली गुल है और सैंकड़ों घरों में अंधेरा पसरा हुआ है। बिजली बोर्ड के कर्मचारी लाइनों को दुरुस्त करने में जुटे रहे, लेकिन सभी ट्रांसफार्मरों को चालू नहीं किया जा सका है। 

चम्बा-जोत-चुवाड़ी मार्ग छोटे वाहनों के लिए बहाल
लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जीत सिंह ठाकुर ने कहा कि चम्बा-जोत-चुवाड़ी मार्ग छोटे वाहनों के लिए बहाल हो गया है, लेकिन बड़े वाहनों की आवाजाही अब भी बंद है। बर्फ हटाने के बाद सड़क पर फिसलन होने के कारण इसे बड़े वाहनों के लिए प्रतिबंध किया गया है। उधर, चम्बा-खजियार मार्ग को शनिवार को यातायात के लिए पूरी तरह से बहाल कर दिया गया है। इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। 

बर्फबारी से 3 पेयजल योजनाएं प्रभावित 
बर्फबारी के कारण 3 पेयजल योजनाएं भी बंद हो गई हैं। इनमें भरमौर की गुवाड़ व चुनेड़-तोगी पेयजल योजना तथा तीसा क्षेत्र की मनसा-गुईला-गोलफा पेयजल योजना प्रभावित हुई है। ऐसे में पानी की आपूर्ति बंद हो गई है, जिससे ग्रामीणों को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News