हिमाचल के 5 जिलों का माइनस में पहुंचा न्यूनतम तापमान, 19 से फिर बिगड़ेगा मौसम

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 08:41 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में ठंड अब कहर बरपा रही है तथा पूरा प्रदेश भीषण शीतलहर की चपेट में आ गया है। स्थिति यह है कि 5 जिलों का पारा माइनस में पहुंच गया है। जनजातीय जिलों में तापमान के शून्य से काफी नीचे चले जाने के कारण लोगों को घरों में दुबकना पड़ रहा है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, कुल्लू और चम्बा जिलों में रविवार को न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया।

लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -12.2 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड हुआ। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री, शिमला के कुफरी में 2.6 डिग्री, कुल्लू के मनाली में -2.2 डिग्री और चम्बा के डल्हौजी में -0.3 डिग्री सैल्सियस रहा। इसी तरह शिमला में तापमान 0.9 डिग्री, धर्मशाला में 1.8 डिग्री, चम्बा व पालमपुर में 2 डिग्री, भुंतर में 3.9 डिग्री, सोलन में 4 डिग्री, कांगड़ा व सुंदरनगर में 4.6 डिग्री, मंडी में 5.8 डिग्री, हमीरपुर में 7.2 डिग्री, बिलासपुर में 7.5 डिग्री, ऊना में 7.7 डिग्री और नाहन में 8.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटों के दौरान खदराला में 5 सैंटीमीटर बर्फबारी तथा कोटखाई में 10 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने 19 दिसम्बर से फि र बारिश व बर्फबारी का दौर शुरू होने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 3 दिन पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर 19 दिसम्बर को मौसम के तेवर फि र बदलेंगे और 21 दिसम्बर तक मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश तथा मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News