हिमाचल में सख्त बंदिशें लगने से पहले मैहतपुर बॉर्डर पर पहुंचे हजारों वाहन, ई-पास पर मिली एंट्री

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 05:42 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): सख्त बंदिशों के निर्णय से पहले रविवार को हिमाचल में ई-पास के आधार पर काफी संख्या में लोगों ने प्रवेश किया। मैहतपुर बॉर्डर पर ही दोपहर करीब 2 बजे तक एक हजार के करीब वाहनों के जरिए वैध ई-पास के आधार पर लोगों ने प्रवेश पाया। लगातार लोगों का आना जारी था। हालांकि बॉर्डर के दोनों तरफ हिमाचल और पंजाब पुलिस ने नाके लगा रखे हैं और हर आने-जाने वाले की सघन जांच हो रही है। हिमाचल में प्रवेश के लिए जहां अप्रूव्ड ई-पास जरूरी है। वहीं पंजाब में एंट्री के लिए कोविड-19 नैगेटिव रिपोर्ट की मांग की जा रही है। बॉर्डर पर अलग-अलग नाकों पर वाहनों को रोककर जांच की जा रही है। रविवार को कर्फ्यू के चलते सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा। उधर, दूसरी तरफ इंटरस्टेट बसों की आवाजाही के आखिरी दिन काफी लोग जाने के लिए बस अड्डे पर पहुंचे।

चंडीगढ़ के लिए निकली सीटीयू की आखिरी बस

सीटीयू की चंडीगढ़ से शाहतलाई के लिए आई बस के परिचालक के मुताबिक यह उनका बंदिशों के चलते आखिरी रूट था। पिछले कुछ दिनों से लगातार यात्रियों की संख्या में कमी आ रही है और डीजल का खर्च भी पूरा नहीं हो रहा है। आखिरी रूट पर वे शाहतलाई जा रहे हैं और इसके बाद यह बस चंडीगढ़ चली जाएगी। तब तक यह रूट नहीं चलेगा, जब तक कि बंदिशें खत्म नहीं होतीं। हिमाचल की तरफ से उन्हें आदेशों से अवगत करवा दिया गया है।

एचआरटीसी ने व्यापक स्तर पर बस रूट करवाए थे उपलब्ध

उधर, एचआरटीसी के एमडी संदीप कुमार के निर्देशों के आधार पर एचआरटीसी ने व्यापक स्तर पर बस रूट उपलब्ध करवाए थे ताकि लोगों को गंतव्य स्थलों तक पहुंचाया जा सके। निर्देशों में कहा गया है कि आज आखिरी दिन है, ऐसे में जिसे जहां जाना है उसे उस स्थल तक पहुंचाया जाए। सोमवार से यह ऑप्रेशन पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

वैध ई-पास के आधार पर ही मिल रही एंट्री

मैहतपुर बॉर्डर नाके पर तैनात पुलिस कर्मियों ने माना कि रविवार को काफी संख्या में गाडिय़ां आईं। सबसे अधिक भीड़ सुबह के समय रही जब परमिट के आधार पर लोगों ने हिमाचल में एंट्री की। हर किसी की जांच की जा रही है और केवल वैध ई-पास के आधार पर ही आगे जाने दिया जा रहा है।

बॉर्डर पर बसे लोगों को आ रही ज्यादा दिक्कत

दोनों राज्यों के बीच बंदिशों के चलते दिक्कत उन बॉर्डर पर बसे लोगों की है, जिन्हें एक गांव से दूसरे गांव जाने के लिए भी पास लेना पड़ रहा है। हिमाचल के बिलासपुर के नहला सहित आसपास के लोगों की निर्भरता पंजाब के नंगल शहर पर है, ऐसे में उन्हें बॉर्डर पर कड़ी बंदिशों का सामना करना पड़ रहा है। इसी प्रकार ऊना जिले के भी हंडोला सहित कई गांव ऐसे हैं जहां से हिमाचल के ही दूसरे गांव आने के लिए पंजाब का क्षेत्र पड़ता है, ऐसे में इन लोगों को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब की तरफ से स्पष्ट कर दिया गया है कि या तो नैगेटिव रिपोर्ट के साथ प्रवेश पाएं या फिर 15 दिन पहले के वैक्सीन के आधार पर एंट्री की जाएगी।

जिलाभर में बंद रहीं दुकानें

जिलाभर में कफ्र्यू के चलते सब्जियों की दुकानों व ढाबों को छोड़कर बाकी दुकानें बंद रहीं। पुलिस भी सड़कों पर तैनात रही। केवल अति आवश्यक होने पर ही लोगों को बाहर निकलने की अनुमति मिली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News