Mandi: पंडोह बाईपास का काम लटका, फिर से मांगी नई अलाइनमैंट

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 07:30 PM (IST)

पंडोह (विशाल वर्मा): कीतरपुर-मनाली फोरलेन प्रोजैक्ट के तहत पंडोह बाजार को बाईपास करने का काम अभी लटकता हुआ नजर आ रहा है क्योंकि इस प्रोजैक्ट की अलानमैंट में दोबारा से बदलाव करने के सुझाव एनएचएआई के प्रोजैक्ट डायरैक्टर को मुख्यालय से प्राप्त हुआ है। बता दें कि पंडोह डैम के पास बीती बरसात और इस बार की बरसात के दौरान काफी ज्यादा नुक्सान हुआ था।

यहां बन चुके फोरलेन का भी बहुत बड़ा भाग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है और इसी कारण एनएचएआई के मुख्यालय ने अब पंडोह बाईपास की अलाइनमैंट में बदलाव करके यहां पहले से प्रस्तावित टनल के विस्तार की संभावनाओं को तलाशने की प्रपोजल मांगी है। दरअसल एनएचएआई चाहती है कि पंडोह बाईपास प्रोजैक्ट में पंडोह डैम के पास जो 900 मीटर की टनल प्रस्तावित है उसे आगे तक बढ़ाया जाए क्योंकि यहां पर जो फोरलेन क्षतिग्रस्त हुआ है भविष्य में उसके और ज्यादा क्षतिग्रस्त होने की भी पूरी संभावना है। इसलिए यहां पर टनल के विस्तार पर ही जोर दिया जा रहा है। इसलिए एनएचएआई के प्रोजैक्ट डायरैक्टर को इसकी दोबारा से अलाइनमैंट करने के आदेश दिए गए हैं।

यहां नहीं दिख रही टनल निर्माण की संभावना
मौजूदा स्थिति की बात करें तो यहां पर फिलहाल टनल निर्माण की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है क्योंकि जिस क्षेत्र में टनल निर्माण की बात कही जा रही है वहां पर पहले से ही स्लाइडिंग जोन है। यदि एनएचएआई को यहां टनल बनानी ही है तो फिर उसके लिए बहुत अंदर तक जाकर खुदाई करनी पड़ेगी। ऐसा करने से मौजूदा समय में बन रही टनलों के साथ उसकी अलाइनमैंट मैच नहीं होगी लेकिन अब इस विषय पर सारी रिपोर्ट बनाने के बाद पंडोह बाईपास की दोबारा से डिटेल बनाकर भेजी जानी है। ऐसे में इस कार्य को अभी काफी लंबा समय लग सकता है जिस कारण अभी फिलहाल पंडोह बाईपास का प्रोजैक्ट लटकता हुआ ही नजर आ रहा है।

वरुण चारी, प्रोजैक्ट डायरैक्टर एनएचएआई का कहना है कि कैंची मोड़ के पास टनल निर्माण की संभावनाएं तलाशने की प्रपोजल आई है। जियो टैगिंग के जरिए यहां पर सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के बाद सारी रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय को भेजी जाएगी। जल्द ही पंडोह बाईपास की अलानमैंट अप्रूव करवाकर इस कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News