महाकाल में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, मंदिर गेट के बाहर तक पहुंचीं श्रद्धालुओं की लाइनें

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 10:27 PM (IST)

बैजनाथ (सुधीर): महाकाल मंदिर में भाद्रपद माह के अंतिम शनिवार के मेले पर रिकार्ड भीड़ उमड़ी। शनिवार को छुट्टी होने तथा अंतिम मेला होने के कारण दूर-दूर से लोग शनि ग्रह की शांति के लिए महाकाल के दर पहुंचे। इस मौके पर जहां श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल से अकाल मृत्यु के भय से मुक्ति की कामना की, वहीं शनि की हानि से मुक्ति के लिए शनिदेव के आगे हाजिरी भी लगाई। इसके अलावा मां दुर्गा के दरबार में हाजिरी लगाई। इस मेले में सुबह 4 बजे से देर रात तक हजारों श्रद्धालुओं ने माथा टेका।
PunjabKesari, Mahakal Temple Image

मेले के अंतिम दिन फूलों व फलों से सजाया गया था मंदिर

अंतिम मेले के दिन मंदिर को बेहतरीन ढंग से फूलों व फलों से सजाया गया था। इस मौके पर शनिवार को भंडारे का आयोजन किया गया। अंतिम शनिवार के मेले में शाम 6 बजे तक ही करीब 1200 लीटर सरसों का तेल, 22 क्विंटल के करीब काले माह, 190 किलो तिल, 360 किलोग्राम चावल, 260 किलोग्राम गेहूं चढ़ावे के रूप में चढ़ चुका था जबकि शनि ग्रह की शांति के लिए 160 लोगों ने अपना तोला करवाया। इसके अलावा मंदिर प्रांगण में बने कुंड में भी श्रद्धालुओं ने स्नान किया।
PunjabKesari, Mahakal Temple Image

पार्किंग न होने से बनी रही जाम की समस्या

मंदिर में पार्किंग के अभाव के कारण श्रद्धालुओं को बैजनाथ-चौबीन सड़क के किनारों पर ही अपनी गाड़ियां लगानी पड़ी। इस कारण लगातार जाम की समस्या बनी रही। हालांकि पुलिस के जवान पूरी तरह से मुस्तैद दिखे, मगर संकरा मार्ग होने से दिक्कत आती रही। इस बार भी मंदिर में कई स्कूलों के एन.एस.एस. स्वयंसेवियों ने अपनी सेवाएं दीं।
PunjabKesari, Mahakal Temple Image

क्या बोले मंदिर के पुजारी

महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित राम शर्मा ने बताया कि इस बार पहले के मुकाबले अधिक भीड़ थी। इस बार भी भंडारे में श्रद्धालुओं के लिए अच्छी व्यवस्था की गई थी। भंडारे के दौरान जिलाधीश ऊना संदीप कुमार, एस.डी.एम. बैजनाथ छवि नांटा सहित सत्यभूषण शर्मा, बलराज, अजय अवस्थी, पार्षद मुकेश शर्मा, डॉ. बरवाल, संजय गोस्वामी, नवनीत डोगरा, संजय शर्मा, राजू, विनीत खुराना व अनुपम जोशी सहित कई लोग मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News