ऊना के बाद अब कांगड़ा और चंबा में भी लाॅकडाउन, शनिवार-रविवार बंद रहेंगे बाजार

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 01:47 PM (IST)

नूरपुर (संजीव महाजन) : सरकार द्वारा बढ़ते कोरोना मामले को देखकर ऐतिहायत बरती जा रही है। इसके मद्देनजर कुछ सख्ती भ की जा रही है। कफ्र्यू के साथ ही लाॅकडाउन पर भी विचार किया जा रहा है। जिलाधीश कांगड़ा द्वारा कांगड़ा में बढ़ रहे कोरोना मामले को लेकर शनिवार व रविवार दो दिन का जिला कांगड़ा में लॉक डाउन लगाया गया है साथ ही में रोज रात्रि कफ्र्यू रात आठ से सुबह छह बजे तक रहेगा। हालांकि प्रशासन के सप्ताह के अंतिम दो दिनों में लाॅकडाउन का निर्णय लेने से व्यापारी वर्ग हताश है। 

व्यापारी राजन शर्मा ने कहा कि सरकार ने पिछले साल भी लॉक डाउन लगाया था। उस समय भी व्यापारी वर्ग ने सरकार का बढ़-चढ़ कर साथ दिया था। पर दुख इस बात का है कि सरकार ने व्यापारी वर्ग के बारे में कुछ भी नहीं किया। यहां तक हमारे देश के प्रधानमंत्री ने कहा था कि व्यापारी वर्ग के बैंकों के कर्ज पर लगे ब्याज को माफ करेंगे, माफ तो क्या करना आठ महीने बाद बैंकों ने ब्याज इकठ्ठा ही ले लिया। इकट्ठा ब्याज देने से दुकानदार वैसे ही मारा गया है। पिछले सात आठ महीनों से वैसे भी काम नहीं था। अब थोड़ा काम निकला है और फिर दो दिन का लॉकडाउन लगना शुरू हो रहा है। इससे दुकानदार का सर्कल खराब होगा। मगर महामारी के चलते हम सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं, पर सरकार को भी दुकानदारों के बारे में सोचना चाहिए। 

अब दूसरी ओर देखा जाए तो बंगाल में चुनाव चले हुए हैं और खुद प्रधानमंत्री वहां जगह जगह लोगों को इकट्ठा करके रैलियां कर रहे हैं और साथ में हमारे गृहमंत्री खुद भीड़ इकट्ठी करके रोड़ शो कर रहे है। क्या वहां कोरोना नहीं है। हर हिन्दुस्तानी हर हिमाचल वासी सरकार का साथ दे रहे हैं। सरकार को भी जनता का साथ देना चाहिए। जनता के बारे में कुछ न कुछ सोचना चाहिए। लेकिन अफसोस की बात है की सरकार जनता के बारे में नहीं सोचती है। सरकर को जनता से भी लॉक डाउन की सलाह परामर्श करना चाहिए था। प्राइवेट स्कूलों की बात करें तो उन्होंने पूरा साल फीस ली। इस बार भी स्कूलों ने एडमिशन फीस ले रहे हैं और साथ में वार्षिक चार्ज भी ले रहे हैं। हमने पूछा तो उन्होंने कहा कि सरकार ने कहा हुआ है, क्योंकि सरकार भी हमसे वार्षिक चार्ज ले रही है। जब हमारी स्कूल की गाड़ियां चली भी नही फिर भी उनका सरकार ने वार्षिक टैक्स लिया है। युवा जानू पठानिया ने कहा कि सरकार ने जो दो दिन का लॉक डाउन लगाया है, यह बहुत ही सराहनीय कदम है। क्योंकि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए यह बहुत ही जरूरी कदम है। जिस तरफ कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं उस हिसाब से सरकार का यह फैसला जनहित के लिए सही फैसला है। 

चंबा में भी दो दिन बाजार बंद 

कांगड़ा की ही तरह चंबा में भी दो दिन बाजार बंद करने का निर्णय लिया गया है। गुरुवार को चंबा जिले में उपायुक्त डीसी राणा ने प्रेस वार्ता कर इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि चंबा जिले में दुकानें सुबह 9 बजे खुलेंगी और शाम 7 बजे बंद होंगी। शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रहेंगी। दूध, सब्जी व अन्य जरूरी सेवाओं के सामान वाली दुकानें शनिवार और रविवार को खुली रहेंगी बाकि बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News