विदेशियों की पहली पसंद बनीं लाहौल-स्पीति की वादियां, देंखे रोमांचित करने वाली तस्वीरें

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2019 - 03:41 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति की खूबसूरत वादियां इन दिनों विदेशी मेहमानों की पहली पसंद बन रही हैं। दुनिया भर की ऊंची बर्फ की चोटियों पर साहसिक खेल स्कीइंग करने वाले फ्रांस से आए सैलानी और मनाली का प्रवीण सूद इन दिनों लाहौल की ऊंची चोटियों पर विंटर टूरिज्म, विंटर गेम्स, स्की टूरिंग, स्कीइंग जैसे साहसिक खेलों की संभावनाएं तलाश रहे हैं।
PunjabKesari, Lahaul Spiti Image

जी हां समुद्र तल से 18,000 फुट की ऊंचाई पर बारालाचा दर्रे पर स्की टूरिंग की ये तस्वीरें आपको रोमांचित कर देंगी। रोमांच और जनून से भरा यह खेल दुनिया भर के पहाड़़ी क्षेत्रों में खेला जाता है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति की वादियों में बर्फ ज्यादा समय तक रहती है, जिसके चलते यहां स्की टूरिंग के सफल प्रयास ने भविष्य में विंटर स्पोट्र्स टूरिज्म की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।
PunjabKesari, Lahaul Spiti Image

मनाली से लगभग 180 कि.मी. दूर बारालाचा पास पर 13 हजार से 18 हजार फुट की ऊंचाई पर बर्फ की मोटी सफेद चादर में माइनस 20 डिग्री सैल्सियस तापमान के बीच 10 दिनों में लगभग इस दल ने 100 कि.मी. इन खूबसूरत चाटियों पर स्की टूरिंग और स्कीइंग की है। रोमांच से भरे इस सफर में दल ने खूब आनंद लिया और इन वादियों के मुरीद हो गए।
PunjabKesari, Lahaul Spiti Image

फ्रांस से आए विदेशी मेहमानों का मानना है कि यहां की वादियां बेहद खुबसूरत हैं और बर्फ यहां ज्यादा समय तक रहती है। स्कीइंग जैसे खेल खेलने के लिए घाटी में परिस्थितियां बेहद अनुकूल हैं और यहां की सरकार को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।
PunjabKesari, Lahaul Spiti Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News