कुल्लू-मनाली तक दर्जनों यू टर्न मोड़ पर हो रहे सड़क हादसे, सड़क निर्माण पर जनता ने उठाए सवाल

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 05:13 PM (IST)

कुल्लू, (दिलीप): कुल्लू-मनाली टू लेन नैशनल हाईवे निर्माण को लेकर स्थानीय जनता ने सर्वे करने वाले इंजीनियरों और सड़क निर्माण कंपनी पर सवालिया निशान खड़े किए हैं। कुल्लू गैमन ब्रिज से लेकर मनाली तक करीब 35 किलोमीटर टू-टू लेन नैशनल हाईवे का निर्माण किया है। जिससे स्थानीय जनता ने टू लेन निर्माण के सर्वे बनाने वाली इंजीनियरों व सड़क निर्माण कंपनी की कार्यप्रणाली को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। जिससे स्थानीय लोगों ने कुल्लू मनाली टू लेन नैशनल हाईवे में दर्जनों यू टर्न बनाने के लिए इंजीनियरों और सड़क निर्माण कंपनी पर गंभीर आरोप लगाया है। कि जिस तरह से हर किलोमीटर पर इंजीनियरों और निर्माण कंपनी ने यू टर्न मोड़ बनाए हैं उससे इस सड़क के सर्वे और सड़क निर्माण कंपनी को लेकर घोटाले की भू नजर आ रही है। ऐसे में इन दर्जनों यू टर्न मोड़ पर ब्लैक स्पॉट में हर रोज सड़क हादसे हो रहे हैं जिससे लोगों की अनमोल जाने जा रही हैं स्थानीय लोगों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि कुल्लू से मनाली टू लेन निर्माण को लेकर बनाए गए सर्वे और सड़क निर्माण कंपनी ने घटिया सड़क का निर्माण किया है जिससे कुल्लू से मनाली टू लेन सड़क निर्माण में दर्जनों यू टर्न मोड़ बनाकर घटिया सड़क का निर्माण किया है।

PunjabKesari

करोड़ों अरबों रुपए खर्च कर लोगों की सुविधा के लिए इस सड़क का निर्माण किया

जिसके चलते इसका खमियाजा स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भुगतना पड़ रहा है, ऐसे में इस सड़क पर आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं जिससे जनता को नुक्सान झेलना पड़ रहा है। ऐसे में अब स्थानीय लोगों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि कुल्लू से मनाली टू लेन निर्माण को लेकर बनाए गए सर्वे और सड़क निर्माण कंपनी के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच की जाए। जिससे केंद्र सरकार ने करोड़ों अरबों रुपए खर्च कर लोगों की सुविधा के लिए इस सड़क का निर्माण किया है लेकिन इस घटिया सड़क के निर्माण से जगह-जगह पर यू-टर्न मोड़ बनाने से लोगों की अनमोल जानें जा रही हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों ने मांग की है कि इस सड़क निर्माण के लिए बनाए गए सर्वे और भूमि अधिग्रहण के साथ सड़क निर्माण कंपनी ने अपनी सुविधा के अनुसार इस सड़क का निर्माण किया है। जिससे इस सड़क निर्माण में करोड़ों रुपए बचाए हैं। जिससे अब इस सड़क निर्माण में बड़े घोटाले की बू नजर आ रही है।

PunjabKesari

1 वर्ष में पतलीकूहल के पास सिर्फ एक ब्लैक स्पॉट पर 21 सड़क हादसे हुए

स्थानीय निवासी बीर सिंह ठाकुर ने बताया कि कुल्लू से मनाली टू लेन सड़क निर्माण में 2 दर्जन से अधिक यू टर्न मोड़ बनाए हैं जिससे यह यू टर्न मोड़ लोगों की जान ले रहे हैं और कुल्लू गेमन पुल से लेकर मनाली तक इस जो यह टू लेन नैशनल हाईवे बना है उसमें 1 वर्ष में पतलीकूहल के पास सिर्फ एक ब्लैक स्पॉट पर 21 सड़क हादसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कंपनी ने घटिया निर्माण किया है जिससे जहां पर रोड़  सीधा बन सकता था वहां पर भी मोड़ बनाएं उन्होंने कहा कि जिस तरह से कुल्लू से मनाली टू लेन सड़क निर्माण में घटिया निर्माण किया गया है।।

कुल्लू से मनाली टू लेन सड़क निर्माण सफर खतरनाक

स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि चुनेश्वर ठाकुर ने कहा कि कुल्लू से मनाली के बीच टू लर्न निर्माण के बाद जो भी लोग इस सड़क में सफर कर रहे हैं। वह सभी हैरान हैं उन्होंने कहा कि इससे पहले जब यह सड़क सिर्फ नैशनल हाईवे पर था उसमें इतने ज्यादा करव नहीं थे लेकिन अब जो कुल्लू गैमन ब्रिज से लेकर मनाली तक 2 लेन सड़क का निर्माण किया गया है इसमें इतनी ज्यादा ब्लाइंड कर्व बनाए गए हैं। इसमें कहीं न कहीं फोनलेन क्यों नहीं बना इस पर भी बड़े घोटाले की बू नजर आती है। किसको फायदा देने के लिए यह कर दिए गए और इतने ज्यादा यू-टर्न मोड़ बनाए गए हैं। इसमें कहीं न कहीं प्रशासनिक अधिकारियों सड़क निर्माण कंपनी मिलकर बड़े स्तर पर घोटाला किया है। जिससे आज कुल्लू से मनाली टू लेन सड़क निर्माण सफर खतरनाक बन गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News