रामपुर में कन्या पूजन कर दिया ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 05:12 PM (IST)

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): कन्या के महत्व और समाज मे उसकी भावदारी को दर्शाने के लिए सामाजिक न्याय एवं  अधिकारिता विभाग के सौजन्य से बाल विकास परियोजना रामपुर द्वारा रामपुर के रघुनाथ मंदिर परिसर में कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान बताया गया कि धार्मिक तौर से भी कन्या का कितना महत्व है।
PunjabKesari,Temple Image

कन्या के बिना समाज का निर्माण एवं वंश का चलना सम्भव नहीं है, इसलिए कन्या भू्रण हत्या जैसे कुकृत्य से सजग होकर समाज को आगे बढ़ाएं। अधिकारियों ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य मकसद सरकार द्वारा चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रभावी व सार्थक बनाना है।
PunjabKesari, Kanya Poojan Image

इस कार्यक्रम के दौरान रामपुर के विभिन्न क्षेत्रों से आई आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य महिलाओं ने भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया। अधिकारियों ने बताया कि ऐसे धार्मिक एवं सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यक्रमों के आयोजनों से लोगों में कन्या सुरक्षा के प्रति सजगता आएगी।
PunjabKesari, Dance Image

उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से बाल विकास परियोजना रामपुर द्वारा ऐसे कार्यक्रम कर दूरदराज के गांवों तक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश पहुंचना है।
PunjabKesari, Sangeet Image'

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अंजना बिष्ट ने बताया कि हम कन्या पूजन से समाज में कन्याओं का क्या महत्व है, यह संदेश लोगों को देना चाहते हैं। हमारी पुरानी परम्परा चली आ रही है कि कन्या को देवी का रूप माना जाता है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ संदेश को जन-जन तक पहुंचना है।
PunjabKesari, Anganwadi Worker Image

वहीं बाल विकास परियोजना अधिकारी अजय बदरेल ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत नवरात्रों के अवसर पर विभाग द्वारा कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इससे लोगो तक संदेश पहुंचना है कि कन्या भ्रूण हत्या न की जाए। समाज में महिलाओं को सम्मान मिले। लोगों को पता चले कि महिलाओं के बिना समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती, इसीलिए कन्या के महत्व को बताने के लिए रामपुर के रघुनाथ मंदिर में कन्या पूजन का आयोजन किया गया।
PunjabKesari, CDPO Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News