Kangra: 5 नवंबर से आयोजित होगी 8 विषयों की टैट परीक्षाएं

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 10:25 AM (IST)

हिमाचल डेस्क (ब्यूरो): हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला द्वारा 8 विषयों की टैट परीक्षा का आयोजन 15 नवम्बर, 2024 से किया जा रहा है। इसमें टी.जी.टी. आर्ट्स, मैडीकल, नॉन-मैडीकल, भाषा अध्यापक, जे.बी.टी., शास्त्री, पंजाबी और उर्दू की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इन 8 विषयों की टैट परीक्षाओं के दिशा-निर्देश के लिए एक ही प्रोस्पैक्टस बोर्ड की बैवसाइट पर उपलब्ध है।

इच्छुक अभ्यर्थी टैट परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन विभिन्न शैड्यूल के अनुसार कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 28 सितम्बर से आवेदन ऑनलाइन माध्यम से शुरू किए जा रहे हैं और बिना विलंब शुल्क 18 अक्तूबर तक आवेदन लिए जाएंगे, जबकि 600 रुपए के विलंब शुल्क सहित 21 अक्तूबर तक भेजे जा सकेंगे। जबकि 22 अक्तूबर से 24 अक्तूबर तक त्रुटियों को सुधारा जाएगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं से 4 दिन पहले अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वैबसाइट पर उपलब्ध हो सकेंगे। परीक्षाओं के लिए सामान्य वर्ग का शुल्क 1200 रुपए, जबकि ओ.बी.सी., एस.सी., एस.टी. व पी.एच.एच. के अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क 700 रुपए रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से अपना शुल्क दे सकते हैं।

इसके अलावा अन्य माध्यम से शुल्क स्वीकृत नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी अभ्यर्थी को कैटेगरी और सब कैटेगरी में शुद्धि करवानी हो तो वे बोर्ड कार्यालय में शुद्धि के लिए निर्धारित तिथियों में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी दूरभाष नंबर 01892- 242192 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 15 नवम्बर को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक जे.बी.टी. टैट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जबकि दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक शास्त्री टैट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा 17 नवम्बर को सुबह 10 से साढ़े 12 बजे तक टी.जी.टी. आर्ट्स टैट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 2 बजे से लेकर साढ़े 4 बजे तक टी.जी.टी. मैडीकल टैट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 24 नवम्बर को सुबह 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक टी.जी.टी. नॉन मैडीकल टैट, जबकि दोपहर 2 बजे से लेकर साढ़े 4 बजे भाषा अध्यापक टैट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 26 नवम्बर को सुबह 10 से साढ़े 12 बजे तक पंजाबी टैट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 तक उर्दू टैट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News